Advertisement
बाराबंकी

सेवामित्र पोर्टल के माध्यम से प्रशिक्षित एवं कौशल प्राप्त बेरोजगार अभ्यर्थियों को स्वतः रोजगार के क्षेत्रों में रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी

स्टेट हेड शमीम की रिपोर्ट

व्वबाराबंकी।योजन विभाग के माध्यम से बेरोजगार अभ्यर्थियों को सेवायोजित कराने के उद्देश्य से सेवामित्र पोर्टल ‘‘सेवामित्रडाटयूपीडाटजीओवीडाटइन‘‘ (sewamitra.up.gov.in) का विकास कराया गया है। सेवामित्र पोर्टल के माध्यम से प्रशिक्षित एवं कौशल प्राप्त बेरोजगार अभ्यर्थियों को स्वतः रोजगार के क्षेत्रों में रोजगार की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी तथा नागरिकों को अपने द्वार पर ही स्थानीय सेवा ( लोकल सर्विस ) हेतु प्रशिक्षित एवं विश्वसनीय अभ्यर्थी उपलब्ध हो सकेंगे। सेवामित्र पोर्टल के माध्यम से कौशल प्राप्त अभ्यर्थियों द्वारा नागरिकों को सेवाएं जैसे प्लम्बर, कारपेन्टर, पेेंटर, इलेक्ट्रीशियन, ब्यूटीशियन, ड्राइवर आदि उपलब्ध करायी जायेंगी। इस हेतु डिजिटल प्लेटफार्म का विकास किया गया है। इस पोर्टल पर सेवाप्रदाता एजेंसियां एवं कौशल प्राप्त अभ्यर्थी पंजीकृत होंगे, सेवाप्रदाता कम्पनियां इन अभ्यर्थियों के माध्यम से नागरिकों को सेवायें उपलब्ध करायेंगी। सेवाप्रदाताओं का चयन ‘‘रिक्वेस्ट फाॅर इम्पैनलमेंट‘‘ (आरएफई) प्रक्रिया के माध्यम से किया जायेगा। यह एक आल इन वन प्लेटफार्म है जो नागरिकों एवं कुशल अभ्यर्थियों को समान रूप से लाभान्वित करेगा। जिसके माध्यम से नागरिक अपने सेवा अनुरोध पंजीकृत करा सकेंगे। इसी माध्यम का उपयोग कर सेवा प्रदाता एजेंसी या फर्म कौशल प्राप्त अभ्यर्थियों के माध्यम से उन सेवा अनुरोधों के सापेक्ष सेवा प्रदान कर सकेंगे।
उक्त के क्रम में जनपद के सेवा प्रदाता एजेंसियों/फर्मों तथा कौशल प्राप्त अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि वह सेवामित्र पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा लें जिससे कि उन्हें पोर्टल से जुड़ी सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो सके। सेवायोजन पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन सम्बन्धी किसी जानकारी के लिए जिला सेवायोजन कार्यालय, बाराबंकी में किसी भी कार्यदिवस में सम्पर्क किया जा सकता है।

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!