Advertisement
बाराबंकी

विकास और उन्नयन हेतु पुस्तकालय समिति की त्रैमासिक बैठक संपन्न हुई।(डीएम बाराबंकी)

रिपोर्ट :-शिवा वर्मा (सम्पादक)

बाराबंकी। नवागत जिलाधिकारी श्री सत्येंद्र कुमार की अध्यक्षता में राजकीय जिला पुस्तकालय बाराबंकी के विकास और उन्नयन हेतु पुस्तकालय समिति की त्रैमासिक बैठक संपन्न हुई।
बैठक का आरंभ पुस्तकालयाधक्ष डॉ 0 पूनम सिंह ने राजकीय जिला पुस्तकालय समिति की तरफ से जिलाधिकारी महोदय का स्वागत और अभिनंदन पुष्प गुच्छ भेंट कर किया। इस बैठक में पुस्तकालय समिति की उपाध्यक्ष मुख्य विकास अधिकारी बाराबंकी तथा पुस्तकालय समिति के सदस्य के रूप में प्राचार्य जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान गणेशपुर, जिला विद्यालय निरीक्षक के प्रतिनिधि प्रधानाचार्य राजकीय इंटर कॉलेज ,जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बाराबंकी ।
पुस्तकालयाध्यक्ष जवाहर लाल नेहरू स्नातकोत्तर महाविद्यालय तथा प्रधानाचार्या राजकीय बालिका इंटर कॉलेज /पुस्तकालयाध्यक्ष/सचिव राजकीय जिला पुस्तकालय बाराबंकी डॉ पूनम सिंह उपस्थित रही। इस बैठक में परियोजना निदेशक डूडा विशेष आमंत्रित सदस्य के रूप में सम्मिलित हुए।
बैठक में पुस्तकालय समिति के अध्यक्ष जिलाधिकारी द्वारा पुस्तकालय के विकास और उन्नयन हेतु जनपद झांसी की नव निर्मित राजकीय जिला पुस्तकालय की तर्ज पर राजकीय जिला पुस्तकालय बाराबंकी को विकसित करने की दिशा में एक नई पहल की शुरुआत की और परियोजना निदेशक डूडा को 15 लाख की लागत से एक प्लान तैयार करने का दायित्व सौंपा ,जिससे यहां आने वाले पाठकों को अत्याधुनिक सुविधाएं और तकनीकी सुविधा मुहैया कराई जा सके।
पुस्तकालयाध्यक्ष डा0 पूनम सिंह द्वारा राजकीय जिला पुस्तकालय में आने वाली पत्र पत्रिकाओं के बकाया भुगतान की समस्या और एकमात्र कर्मचारी के सेवानिवृत होने के बाद आनेवाली समस्याओं की ओर समिति का ध्यान आकर्षित किया,,जिन पर त्वरित विचार करते हुए जिलाधिकारी महोदय ने पाठक सदस्यता शुल्क से जमा धनराशि से ऋण के रूप में धन प्राप्त कर पत्र पत्रिकाओं के भुगतान हेतु सहर्ष स्वीकृति प्रदान की। उन्होंने कहा कि शासन द्वारा धन प्राप्त होने पर इस ऋण का समायोजन किया जाये,साथ ही कर्मचारी की व्यवस्था के लिए उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को दो अनुदेशक जिला पुस्तकालय के रख रखाव और कार्यों के लिए प्रदान करने के निर्देश प्रदान किए।
जिलाधिकारी महोदय ने राजकीय जिला पुस्तकालय की सुचारू व्यवस्था,पाठको की संख्या देख अत्यंत प्रसन्नता व्यक्त की और पुस्तकालयाध्यक्ष डा0 पूनम सिंह के उत्साह और कार्य की तारीफ की। उन्होंने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि राजकीय जिला पुस्तकालय में इतनी संख्या में पाठको का आना निःसंदेह राजकीय जिला पुस्तकालय की छवि और उसके प्रति लोगो के लगाव को दर्शाता है। पुस्तकालय अध्यक्ष डॉ पूनम सिंह द्वारा समिति को अवगत कराने पर कि पुस्तकालय में आने वाले प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले पाठकों के लिए उपयोगी और सम सामयिक पुस्तके पुस्तकालय में उपलब्ध नहीं है जिलाधिकारी महोदय ने शीघ्रता शीघ्र उन पुस्तकों की सूची जिनकी आवश्यकता पुस्तकालय में पाठको को है, प्रस्तुत करने के निर्देश प्रदान किए ताकि उन पुस्तकों की व्यवस्था जिलाधिकारी महोदय के माध्यम से की जा सके। उन्होंने अभ्युदय की पुस्तकों को जो जवाहर लाल स्नातकोत्तर महाविद्यालय में है को राजकीय जिला पुस्तकालय में उपलब्ध कराने के निर्देश प्रदान किए ताकि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अधिकाधिक पाठको को इसका लाभ प्राप्त हो सकें।
अंत में उपाध्यक्ष मुख्य विकास अधिकारी महोदया ने भी पुस्तकालयाध्यक्ष के कार्यों की सराहना की। पुस्तकालयाध्यक्ष ने समिति को उनका अमूल्य समय और सहयोग प्रदान करने के लिए आभार प्रकट किया,और समिति ने करतल ध्वनि से जिलाधिकारी महोदय के द्वारा पुस्तकालय के विकास के लिए लिए गए कार्यों के प्रति आभार व्यक्त किया।

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!