बाराबंकी

छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का किया गया आयोजन

स्टेट हेड शमीम की रिपोर्ट

सिद्धौर, बाराबंकी, 21 जून 2020। नेहरु युवा केंद्र बाराबंकी की जिला युवा समन्वयक प्रियंका चौहान के नेतृत्व में छठा अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन सिद्धौर ब्लाक के ग्राम मनोरथपुर, न्यौछना एवं इटहुवा आदि ग्रामों में युवा मण्डल अध्यक्ष व सदस्यों ने सामाजिक दूरी का ध्यान रखते हुए किया। योग के दौरान कपाल भाती, अनलाेम विलाेम, बाह्य प्रणायाम, भ्रामरी सभी प्रकार के आसन किये गए।
कार्यक्रम में सिद्धौर ब्लाक के एन0 वाई0 वी0 राकेश कुमार साहू ने प्रतिभागियों को बताया कि इस वर्ष योग दिवस की थीम घर पर योग और परिवार के साथ योग है, योग ही एक मात्र साधन है, जिसको करने से हम सभी बीमारियों से दूर रह सकते हैं और इस के लिए आवश्यक है कि हर व्यक्ति को योग करना चाहिए। यह हमें शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक रूप से स्वस्थ बनाता है। योग हमारी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं इटहुवा के युवा मंडल अध्यक्ष संतोष वर्मा ने कहा कि यदि मनुष्य रोजाना एक घंटा योग करे तो उसके शरीर में कोई बीमारी नहीं हो सकती, योग जीवन जीने की वह कला है जिससे न केवल तन बल्कि मन भी स्वस्थ रहता है। नियमित योग के आसन करने वाला व्यक्ति निरोगी रहता है।
साथ ही एन0 वाई0 वी0 ने लोगों से अपील की कोविड-19 के दौरान परिवार के साथ घर पर रहे और नियमित रूप से योग करे। इस अवसर पर रामसिंह, संदीप, मूलचंद विश्वकर्मा, अमन वर्मा क्षितिज, विपिन शर्मा, अरूण यादव एवं ग्रामवासी उपस्थित थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button