google.com, pub-9350857596296458, DIRECT, f08c47fec0942fa0
Advertisement
आयुषभारत

आयुष मंत्री ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान और ‘विशेष अभियान 4.0’ की प्रगति की समीक्षा की

रिपोर्ट:-शमीम 

केंद्रीय आयुष राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रतापराव जाधव ने वर्तमान में चल रहे ‘स्वच्छता ही सेवा अभियान’ और ‘विशेष अभियान 4.0’ की प्रगति की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में आयुष मंत्रालय के सचिव, वी.डी. राजेश कोटेचा और मंत्रालय के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

बैठक के दौरान, यह रेखांकित किया गया कि आयुष मंत्रालय के तहत विभिन्न संगठनों और संस्थानों द्वारा देश भर में 521 स्वच्छता गतिविधियाँ शुरू की गई हैं। अभियान निम्नलिखित क्षेत्रों में स्वच्छता और सामुदायिक भागीदारी को बढ़ावा देने पर केंद्रित है:

  • स्वच्छता में जन भागीदारी‘: स्वच्छता पहलों में जनता की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए देश भर में 243 गतिविधियाँ चल रही हैं।
  • सम्पूर्ण स्वच्छता‘: व्यापक स्वच्छता और स्वच्छता लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए 93 गतिविधियाँ की जा रही हैं।
  • सफाई मित्र सुरक्षा शिविर: सफाई कर्मचारियों की सुरक्षा और कल्याण सुनिश्चित करने पर 185 गतिविधियाँ केंद्रित हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Screenshot2024-09-26171011J8WO.png

आयुष मंत्री ने ‘विशेष अभियान 4.0’ की भी विस्तृत समीक्षा की, जिसमें इसके उद्देश्यों को पूरा करने के लिए प्रभावी अनुपालन के महत्व पर जोर दिया गया। श्री प्रतापराव जाधव ने आयुष मंत्रालय के अधिकारियों के साथ बातचीत की ताकि चल रही गतिविधियों की स्थिति का आकलन किया जा सके और अभियान की पहलों के सुचारू कार्यान्वयन को सुनिश्चित किया जा सके।

अपने संबोधन में, मंत्री ने कहा, “स्वच्छता अभियान को लागू करना हमारा कर्तव्य है, जो हमारे प्रधान मंत्री के नेतृत्व में एक दूरदर्शी पहल है। हमें इस अभियान के लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए समर्पण और ऊर्जा के साथ काम करना चाहिए, जो आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय और जल शक्ति मंत्रालय के सहयोग से चलाया जा रहा है।”

विज्ञापन

समीक्षा बैठक ने मंत्रालय द्वारा स्वच्छता और स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्धता पर प्रकाश डाला, जो व्यापक राष्ट्रीय स्वच्छ भारत मिशन के अनुरूप है।

विज्ञापन 2

विज्ञापन 3

विज्ञापन 4

विज्ञापन 5
advertisement

Related Articles

Back to top button