Advertisement
बाराबंकी

27 जून से जनपद में मनाया जाएगा दम्पत्ति पखवाड़ा, दंपत्तियों को मिलेगा लाभ

स्टेट हेड शमीम की रिपोर्ट

बाराबंकी 27 जून से जनपद में मनाया जाएगा दम्पत्ति पखवाड़ा, दंपत्तियों को मिलेगा लाभ
मोबाइल पब्लिसिटी वैन से परिवार नियोजन का होगा प्रचार प्रसार
बाराबंकी 24 जून 2021 । कोरोना काल में परिवार नियोजन कार्यक्रम को गति देने की कवायद शुरू हो रही है शासन की ओर से कार्य योजना बनायी गई है आपदा में भी परिवार नियोजन की तैयारी, सक्षम राष्ट्र और परिवार की पूरी जिम्मेदारी, बीते वर्षों की भांति इस वर्ष भी 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जायेगा । इस खास दिन के पहले दंपति संपर्क पखवाड़ा मनाया जायेगा। जो 27 जून से शुरू होकर 10 जुलाई तक चलेगा। वहीँ 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस के साथ ही जनपद में विश्व जनसंख्या स्थिरता पखवाड़ा की शुरुआत की जाएगी। जो 31 जुलाई तक चलेगा।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. बीकेएस चैहान का कहना है कि समाज में परिवार नियोजन के विषय में व्याप्त भ्रांतियों को दूर करने के लिए एवं लोगों को जागरूक करने के लिये 27 जून से 10 जुलाई तक दंपति संपर्क पखवाड़ा चलेगा। परिवार नियोजन के विषय में विशेषकर ग्रामीण परिवेश के लोगो को जागरूक करना है , आशा के माध्यम से परिवार नियोजन के स्थाई एवं अस्थाई साधन के लाभ के बारे में बताया जायेगा। इसके साथ ही महिला एवं पुरुष नसबंदी के फायदे तथा लाभार्थी को दिए जाने वाले धनराशि के बारे में विस्तार से जानकारी दिया जायेगा।
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी एवं नोडल डा संजय कुमार ने बताया कि पखवाड़े के दौरान जिला की आशा अपने-अपने कार्य क्षेत्र की आबादी में योग्य दंपति को चिन्हित करेंगी। योग्य दंपति जिनको परिवार नियोजन के बारे में परामर्श की आवश्यकता है। लक्षित दंपति को परिवार नियोजन के लिए बास्केट ऑफ चॉइस के बारे में बताया जायेगा। आवश्यकता पड़ने पर टेली काउंसिलिंग की भी मदद ली जाएगी। पखवाड़ा के दौरान हर जिले के ब्लाक और गांव में मोबाइल पब्लिसिटी वैन से परिवार नियोजन का सन्देश देते हुए जोर शोर से प्रचारित और प्रसारित किया जाएगा ।
परिवार नियोजन विशेषज्ञ जुबैर अंसारी ने बताया कि पखवाड़े दौरान होने वाले कार्यक्रम में डिजिटल प्लेटफार्म जैसे व्हाट्सएप, एसएमएस आदि की पूरी मदद ली जाएगी । साथ ही पात्र लाभार्थी को दो महीने के लिए गर्भनिरोधक गोली और कंडोम वितरित किया जाएगा । इस दौरान अंतरा और आ ईयूसीडी को अपनाने के लिए प्रेरित किया जाएगा। हर इच्छुक लाभार्थी के लिए पुरुष या महिला नसबंदी की पूर्व पंजीकरण की भी सुविधा होगी ।

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!