अब तकअभी तकबाराबंकी

जिलाधिकारी डॉ० आदर्श सिंह द्वारा अपने कार्यालय परिसर में जागो-री-जागो साइकिल बैंक मंजीठा को दो साइकिलें प्रदान की

स्टेट हेड शमीम की रिपोर्ट

बाराबंकी। जिलाधिकारी डॉ० आदर्श सिंह द्वारा अपने कार्यालय परिसर में जागो-री-जागो साइकिल बैंक मंजीठा को दो साइकिलें प्रदान की गईं। ये साइकिलें लॉन एवं लॉज एसोसिएशन के सौजन्य से क्रय की गई हैं।
जागो-री-जागो स्वयं सहायता समूह महिलाओं व बालिकाओं से जिलाधिकारी ने प्रश्न शैली में बात चीत की जिसमे महिलाओ ने बताया कि वह गाँव मे ड्राई राशन बॉटने का भी काम कर रही है यह जानकारी मिलने के साथ उत्साहवर्धन भी किया। उपजिलाधिकारी नवाबगंज अभय कुमार पाण्डेय ने रोशनी स्वयं सहायता समूह व जागो री जागो प्रमुख सेवा निवृत्त विकास अधिकारी चंद्रप्रकाश द्वारा मंजीठा में किये जा रहे प्रयासों की तारीफ की।
जागो री जागो प्रमुख चन्द्र प्रकाश ने जानकारी देते हुए बताया कि वर्ष 2017 में उद्योगी कुशल अग्रवाल के सहयोग से स्थापित सायकिल बैंक के पास अब 24 साइकिलें हो गयी हैं। ये सभी सायकिलें निःशुल्क रूप में सिर्फ महिलाओं व बालिकाओं के लिए उपलब्ध रहती हैं। महिलाएं बाजार आदि जाने तथा बालिकाएं विद्यालय आने जाने में उपयोग करती हैं। महिला सशक्तिकरण की दिशा में यह सायकिल-बैंक महत्वपूर्ण कदम साबित हो राह है।
सेवा निवृत्त विकास अधिकारी चंद्र प्रकाश व रेडक्रास सचिव प्रदीप सारंग के संयुक्त प्रयासों से मंजीठा को महिला शिल्पग्राम के रूप में विस्तारित करने की परियोजना का निर्माण किया गया है। जिसके तहत महिलाओं को विभिन्न रोजगारों से जोड़ने की वृहद संकल्पना है। इससे परिवारों की आय के साथ और महिलाओं के आत्मबल में वृध्दि होगी।
इस अवसर पर रेडक्रास सचिव प्रदीप सारंग,लॉन एवं लॉज एशोसिएशन के अध्यक्ष वीरेंद्र सिंह, महासचिव मो0 सबाह, संस्था सचिव सोनिया वर्मा, समूह की महिला सोमा, रीतू, लक्ष्मी, वालेंटियर सीमा वर्मा, राजिया, रानी, मानसी की विशेष उपस्थिति रही।

Related Articles

Back to top button