Advertisement
अब तकअभी तकसिद्धार्थनगर

वर्षा जल एवं जल प्लावन की समस्या के स्थाई निदान के लिए जल प्रवाह एवं जल भराव क्षेत्र का किया गया निरीक्षण

सिद्धार्थ नगर से रविशंकर पाठक की रिपोर्ट

तहसील डुमरियागंज अंतर्गत नगर पंचायत डुमरियागंज में वर्षा जल एवं जल प्लावन की समस्या के स्थाई निदान के लिए सहायक अभियंता सरयू ड्रेनेज खंड दो एवं अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत डुमरियागंज के साथ जल प्रवाह एवं जल भराव क्षेत्र का निरीक्षण किया गया ।वर्षा ऋतु में जल प्लावन के कारण डुमरियागंज डूबने की हमेशा स्थिति बनी रहती है जल प्लावन से स्थाई निजात के लिए ड्रेनेज प्रणाली का मास्टर प्लान बनाने की दिशा में निरीक्षण किया गया ताकि वर्षा जल बिना रुके राप्ती नदी में पहुंच जाएं । निरीक्षण में मास्टर प्लान मे निम्न बिंदु शामिल करने हेतु निर्देश दिया गया—-
(1) ग्राम हल्लौर का वर्षा जल एवं जल प्रवाह नहर पर बने सायफन से गुजरता है ,ग्राम बनगवां का पानी लेकर बैदौलागढ औसानपुर मार्ग पर स्थित पुलिया से गुजरता है और नाले के माध्यम से राप्ती पहुंच मार्ग की पुलिया तक पहुंचता है हल्लौर से पुलिया तक पहुंचने में वहां से जल प्रवाह नाला अत्यंत छिछला है जिसकी चौड़ाई और गहराई बढाया जाना आवश्यक है।
(2)राप्ती पहुंच मार्ग पर बनी पुलिया पर माली मैंनहा, औसानपुर ,कोसी सहित 10 गांव का पानी भी गुजरता है इस पुलिया की क्षमता का विस्तार किया जाना अनिवार्य है साथ ही चौड़ाई और गहराई भी बढ़ाया जाना आवश्यक है क्योंकि यह क्षेत्र अधिक जल क्षमता वाला होता है।
(3) रात इस पहुंच मार्ग से पानी जल प्रवाह नौखान होता हुआ शाहपुर बांसी बंदे पर बने रेगुलेटर के माध्यम से राप्ती नदी में पहुंचता है ।इस जल प्रवाह क्षेत्र की गहराई और चौड़ाई बढ़ाने के साथ साइफन की भी क्षमता वृद्धि करना आवश्यक है ताकि तीव्र गति से जल प्रवाह नदी में हो सके।
(4) जल संरक्षण एव पर्यटन की दिशा में राजस्व गांव डुमरियागंज स्थित पिपराहवा ताल की खुदाई करने के साथ बंधे का भी निर्माण कार्य होना अति आवश्यक है। जिसके लिए अधिशासी अधिकारी नगर पंचायत को निर्देशित किया गया है कि तत्काल तालाब का सुंदरीकरण करने के साथ जल निकासी की समस्या निदान की दिशा में स्थाई समाधान करें।
उक्त तालाब के फर्जी इंदराज को खारिज कर 78 लोगों के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कराया गया है जिसके लिए थानाध्यक्ष डुमरियागंज को निर्देशित किया गया है कि अति शीघ्र दोषियों को गिरफ्तार कर जेल भेजने की कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!