Advertisement
अब तकअभी तकभारत

पहली बार, देश भर में सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के राजभवन इस कार्यक्रम में शामिल होंगे

रिपोर्ट :-शिवा वर्मा/ मो0 शमीम

1 अप्रैल, 2022 को आयोजित होने वाली प्रधानमंत्री के परीक्षा पे चर्चा कार्यक्रम में ओडिशा के लगभग पांच हजार छात्र वर्चुअल तरीके से भाग लेंगे

प्रधानमंत्री नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से छात्रों, शिक्षकों, अभिभावकों के साथ हाइब्रिड मोड में बातचीत करेंगे

पहली बार, देश भर में सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के राजभवन इस कार्यक्रम में शामिल होंगे

ओडिशा से रचनात्मक लेखन के जरिए चुने गए 56 प्रतिभागियों को विशेष परीक्षा पे चर्चा किट के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।

विज्ञापन

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 1 अप्रैल को नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम से हाइब्रिड मोड में परीक्षा पे चर्चा के 5वें संस्करण के दौरान छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों के साथ बातचीत करेंगे।

विज्ञापन 2

इससे पहले सोमवार को नई दिल्ली से परीक्षा पे चर्चा 2022 पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए केंद्रीय शिक्षा मंत्री श्री धर्मेंद्र प्रधान ने परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) 2022 को जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया। उन्होंने यह भी बताया कि सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के राजभवनों को इस कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से जोड़ा जाएगा और चयनित छात्रों को राज्य के राज्यपाल विशेष किट से सम्मानित करेंगे।

विज्ञापन 3

21वीं सदी की ज्ञान आधारित अर्थव्यवस्था के निर्माण में परीक्षा पे चर्चा (पीपीसी) जैसी पहलों के महत्व को रेखांकित करते हुए श्री प्रधान ने बताया कि पीपीसी एक औपचारिक संस्था बन रही है जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री सीधे छात्रों से बातचीत करते हैं।

विज्ञापन 4

श्री प्रधान ने नई दिल्ली में अपने संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस बात पर भी प्रकाश डाला कि परीक्षा पे चर्चा युवाओं के लिए तनाव मुक्त माहौल उपलब्ध कराने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में एक बड़े आंदोलन – ‘एग्जाम वॉरियर्स’ का हिस्सा है। यह एक ऐसा आंदोलन है जो छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों और समाज को एक साथ लाने के लिए प्रधानमंत्री की कोशिशों से प्रेरित है। इसका उद्देश्य एक ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना है जहां प्रत्येक बच्चे के अद्वितीय व्यक्तित्व को पूरी तरह फलने-फूलने का मौका मिले।

विज्ञापन 5

भुवनेश्वर में एक संवाददाता सम्मेलन में पीआईबी भुवनेश्वर के उप निदेशक डॉ. गिरीश चंद्र दास ने बताया कि, “ओडिशा के लगभग 26000 छात्र, 5000 शिक्षक और 1200 माता-पिता इस कार्यक्रम में वर्चुअल तरीके से शामिल होंगे।

रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता में प्रतिभागियों की चयन प्रक्रिया के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि, “छात्रों, शिक्षकों और अभिभावकों का चयन कई दिए गए विषयों पर एक ऑनलाइन रचनात्मक लेखन प्रतियोगिता के आधार पर किया गया है। इस प्रतियोगिता का आयोजन 28 दिसंबर 2021 से 3 फरवरी, 2022 तक मायगॉव प्लेटफॉर्म के माध्यम से किया गया था।

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!