Advertisement
अब तकअभी तकबाराबंकी

तटवर्ती सभी ग्राम पंचायतों व गंगा ग्रामों में जलस्तर अचानक बढ़ने के दृष्टिगत हाई अलर्ट जारी

कन्नौज ।जनपद के तटवर्ती सभी ग्राम पंचायतों व गंगा ग्रामों में जलस्तर अचानक बढ़ने के दृष्टिगत हाई अलर्ट जारी। मछुआरे, नाविक, ग्राम वासी व टापू पर रहने व खेती करने वाले नागरिक गंगा तट अग्रिम आदेश तक किनारे छोड़ें। किसी भी ग्राम में परेशानी होने की स्थिति में कंट्रोल रूम संपर्क करें।उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी श्री राकेश कुमार मिश्र एवं पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत वर्मा ने नन्दादेवी ग्लेशियर टूटने से सभी गंगा तटों के ग्रामों में हाई अलर्ट जारी किए जाने हेतु आपातकालीन बैठक के दौरान उपस्थित जिला स्तरीय अधिकारियों को दिए। उन्होंने सभी ग्रामों में हाइ अलर्ट जारी करने के साथ ही गंगा नदी में नाविकों की नाव को अग्रिम आदेशों तक प्रतिबंधित किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी ग्रामों में व गंगा नदी के बीच में स्थित खेती भाग में खेती करने वाले अस्थायी निवासियों को भी आज ही मुनादी व व्यापक प्रचार प्रसार करते हुए स्थल छोड़ने व किसी ऊंचे स्थल पर जाने के लिए भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि गांवों के कम से कम 01 कि0मी0 दूरी पर बढ़ चौकियां/ शेल्टर होम स्थापित किये जायें।
श्री मिश्र ने उपजिलाधिकारी कन्नौज व छिबरामऊ को निर्देश दिए कि वह अपनी तहसीलों में सभी लेखपालों को अपने क्षेत्रों में अलर्ट रहते हुए व्यापक प्रचार प्रसार कर सभी व्यक्तियों को गंगा तटों से दूर करने के निर्देश दिए। उन्होंने जनपद के गंगा स्तर की रीडिंग हेतु गेज पर कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाने हेतु अधिशासी अभियंता,सिंचाई को निर्देश दिए। उन्होंने गेज की प्रति घंटे की स्तर की जानकारी कंट्रोल रूम में नियमित किये जाने के निर्देश दिए। उन्होंने टापुओं पर रहने वाले व्यक्तियों को सचेत करने व वहां पर रहने वाले पालतू गौवंशों को सुरक्षित स्थान पर करवाये जाने हेतु आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने गंगा तटों पर स्थित गौशालाओं में गौवंशों को भी सुरक्षित स्थान पर किये जाने के निर्देश मुख्य पशुचिकित्साधिकारी को दिए।
जिलाधिकारी ने कहा कि आपदा हेतु जिला इमरजेंसी ऑपरेशन केंद्र में संचालित कंट्रोल रूम के टोल फ्री नंबर 1077 व लैंड लाइन नंबर 05694-265606 व मोबाइल नंबर 9454465005 पर कोई भी नागरिक समस्या होने की स्थिति में सूचना दे सकता है जिसका तत्काल प्रभावी अनुश्रवण सुनिश्चित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम नियमित संचालित रहेगा एवं उसपर आने वाली शिकायत तत्काल संबंधित अधिकारी को बताते हुए उसपर शिकायत के निस्तारण की भी पुष्टि सुनिश्चित की जाए। तदोपरान्त जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक द्वारा मेहंदी घाट पर नाविकों से भी वार्ता की एवं उनको समस्या की गंभीरता बताते हुए नाव का प्रयोग न करने एवं सभी को सुरक्षा हेतु तटों से दूर हटने के निर्देश दिए।
इस दौरान अपर जिलाधिकारी(वि0/रा0) श्री गजेंद्र कुमार, अपर पुलिस अधीक्षक श्री विनोद कुमार, उपजिलाधिकारी सदर, क्षेत्राधिकारी सदर व अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहे।

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!