Advertisement
बाराबंकी

जिलाधिकारी डाॅ0आदर्श सिंह की अध्यक्षता में एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना वर्ष 2021-22 के संचालन हेतु जिला कमेटी की बैठक आहूत की गई

स्टेट हेड शमीम की रिपोर्ट

बाराबंकी।जिलाधिकारी डाॅ0आदर्श सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित लोक सभागार में एकीकृत बागवानी विकास मिशन योजना वर्ष 2021-22 के संचालन हेतु जिला कमेटी की बैठक आहूत की गई। बैठक में बताया गया कि राष्ट्रीय बागवानी विकास मिशन बागवानी क्षेत्र जिसमें फल, फूल, सब्जी, फसल, मसालों एवं मशरूम के सर्वागीण विकास को बढ़ावा देने के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित योजना है।
बैठक के दौरान बताया गया कि विविध कृषि मौसम विशेषताओं के साथ क्षेत्र आधारित स्थानीय विभेदीकृत रणीनीति के माध्यम से अनुसंधान, प्रोद्योगिकी, प्रोन्नति, क्षेत्र विस्तार, कटाई के बाद प्रबन्धन, विपणन एवं प्रसंस्करण के क्षेत्र में सर्वागीण वृद्धि करना, बागवानी उत्पाद में वृद्धि करना, पोषण सुरक्षा में सुधार तथा किसानों के लिए आय सृजन में सहायता करना, पारंम्परिक खेती में औद्योगिक वैज्ञानिक जानकारी के माध्यम से नवीन तकनीक को बढ़ावा देना, कुशल और अकुशल ग्रामीण व्यक्तियों को रोजगार उपलब्ध करना है। यह भी बताया गया कि फसल कटाई के बाद सुविधाओं को स्थापित करने में सहायता करना जैसे-पैक हाउस, राईपनिंग चेम्बर, कोल्ड स्टोरेज, प्रसंस्करण इकाई आदि बुनियादी ढंाचे की स्थापना करना है।
बैठक में उपकृषि निदेशक अनिल सागर, उपायुक्त उद्योग, मण्डी सचिव, एईएमआई, भूमि सरंक्षण अधिकारी, जिला कृषि अधिकारी, वरिष्ठ कोषाधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, योजना प्रभारी, प्रगतिशील किसान मैदुद्दीन, सुरेन्द्र प्रताप सिंह, डाॅ0आरसी मौर्या उपस्थित रहे।

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!