Advertisement
बाराबंकी
Trending

जिलाधिकारी के प्रयास से 612 विद्यालयों में जलभराव से मिलेगी निजात।

 

रिपोर्ट :-आकांक्षा वर्मा।

बाराबंकी। जिलाधिकारी के प्रयास से जिले के 612 विद्यालयों में जलभराव से निजात मिल जाएगी। विद्यालय परिसर समतलीकरण होने से जहां नौनिहालों को खेलकूद व आवागमन में आसानी होगी वहीं जलभराव समाप्त होने से बरसात में संक्रामक रोगों की संभावना भी नहीं रहेगी।
जनपद में संचालित 2625 परिषदीय विद्यालयों में से कतिपय विद्यालय जो बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में स्थित हैं अथवा जिनका भूमि तल अपेक्षाकृत नीचे होने के कारण बरसात के मौसम में जलभराव हो जाने से शिक्षण कार्य प्रभावित होता रहा है साथ ही संक्रमण का भी खतरा बढ़ जाता है।

जिलाधिकारी महोदय बाराबंकी द्वारा इस समस्या का संज्ञान लेते हुए ब्लाॅक स्तर पर त्रिस्तरीय समिति का गठन कर ऐसे विद्यालयों का चिन्हांकन करते हुए मिट्टी पटाई हेतु मिट्टी की उठान की मैपिंग / प्रस्ताव उपलब्ध कराने हेतु निर्देशित किया गया। उक्त के अनुपालन में जनपद के 612 विद्यालयों का चिन्हांकन करते हुए खण्ड शिक्षा अधिकारियों द्वारा सूची उपलब्ध करायी गयी, जिन विद्यालयों के परिसर में मिट्टी भराई की आवश्यकता है। जिलाधिकारी महोदय श्री सत्येन्द्र कुमार द्वारा उक्त 612 विद्यालयों में निकटवर्ती एवं त्रिसदस्यीय समिति द्वारा चिन्हित तालाब/अन्य स्थान से मिट्टी उठान कराते हुए विद्यालय परिसर को लोकसभा सामान्य निर्वाचन से पूर्व मिट्टी भराई कराते हुए समतल करने हेतु निर्देशित किया गया।

विज्ञापन

विज्ञापन 2

जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी बाराबंकी श्री संतोष कुमार देव पाण्डेय ने बताया कि जिलाधिकारी महोदय के आदेश के अनुपालन में मिट्टी भराई का कार्य तेज गति से प्रारम्भ किया गया तथा विगत एक माह में अद्यतन 559 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य पूर्ण हो चुका है, समतलीकरण का कार्य चल रहा है तथा 53 विद्यालयों में मिट्टी भराई प्रक्रिया गतिमान है।

विज्ञापन 3

विज्ञापन 4

उक्त विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य पूर्ण हो जाने से विद्यालयों में जलभराव की समस्या से निजात मिलेगी तथा संक्रमण का खतरा भी नहीं रहेगा। इसके साथ ही छात्र/छात्राओं को आवागमन में आसानी होगी साथ ही खेलकूद की विभिन्न गतिविधियां भी निर्बाध रूप से सम्पादित होंगी। मिट्टी भराई की विकासखण्ड वार प्रगति निम्नवत है-

विज्ञापन 5

01- विकास खण्ड बनीकोडर
विकास खण्ड बनीकोडर में 32 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 28 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 04 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

02- विकास खण्ड बंकी
विकास खण्ड बंकी में 45 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 40 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 05 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।
03- विकास खण्ड दरियाबाद
विकास खण्ड बनीकोडर में 45 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 42 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 03 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

04- विकास खण्ड देवा
विकास खण्ड बनीकोडर में 32 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 32 विद्यालयों में कार्य पूर्ण हो गया है, कुछ विद्यालयों में समतलीकरण का कार्य गतिमान है।

05- विकास खण्ड फतेहपुर
विकास खण्ड बनीकोडर में 60 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 60 विद्यालयों में कार्य पूर्ण हो गया है, कुछ विद्यालयों में समतलीकरण का कार्य गतिमान है।


06- विकास खण्ड हैदरगढ़
विकास खण्ड बनीकोडर में 14 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 11 विद्यालयों में कार्य पूर्ण हो गया है, 03 विद्यालयों में कार्य तेजी से गतिमान है।

07- विकास खण्ड हरख
विकास खण्ड बनीकोडर में 80 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 71 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 09 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

08- विकास खण्ड मसौली
विकास खण्ड बनीकोडर में 52 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 49 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 03 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।


09- विकास खण्ड निन्दूरा
विकास खण्ड बनीकोडर में 62 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 57 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 05 विद्यालयों में कार्य तेजी से गतिमान है।

10- विकास खण्ड पूरेडलई
विकास खण्ड बनीकोडर में 32 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 27 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 05 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

11- विकास खण्ड रामनगर
विकास खण्ड बनीकोडर में 25 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 22 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 03 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।
12- विकास खण्ड सिद्धौर
विकास खण्ड बनीकोडर में 55 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 50 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 05 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

13- विकास खण्ड सिरौलीगौसपुर
विकास खण्ड बनीकोडर में 17 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 13 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 04 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

14- विकास खण्ड सूरतगंज
विकास खण्ड बनीकोडर में 39 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 36 विद्यालयों में मिट्टी भराई पूर्ण, समतलीकरण चल रहा शेष 03 विद्यालयों में कार्य गतिमान है।

15- विकास खण्ड त्रिवेदीगंज
विकास खण्ड बनीकोडर में 22 विद्यालयों में मिट्टी भराई का कार्य कराए जाने की आवश्यकता के क्रम में 21 विद्यालयों में कार्य पूर्ण हो गया है, 01 विद्यालय में कार्य गतिमान है।

 

 

advertisement

UP BREAKING NEWS

UP BREAKING NEWS is a National news portal based in Barabanki, India, with a special focus on Uttar Pradesh. We reach netizens throughout the globe – anywhere, anytime on your laptop, tablet and mobile – in just one touch. It brings a beautiful blend of text, audio and video on Politics, National, International, Bureaucracy, Sports, Business, Health, Education, Food, Travel, Lifestyle, Entertainment, Wheels, and Gadgets. Founded in 2017, by a young journalist Shiva Verma. It particularly feeds the needs of the youth, courageous and confident India. Our motto is: Fast, Fair and Fearless.

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!