google.com, pub-9350857596296458, DIRECT, f08c47fec0942fa0
Advertisement
बाराबंकी

अंत्योदय के प्रणेता थे पंडित दीनदयाल उपाध्याय (सीएम योगी आदित्यनाथ)।

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने बाराबंकी के विजय पार्क में पंडित दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा का किया अनावरण।

 

रिपोर्ट :-शिवा वर्मा (सम्पादक)

सीएम योगी ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का भी किया उद्घाटन।

स्टेट कैपिटल रीजन का महत्वपूर्ण जनपद बन चुका है बाराबंकी (माननीय मुख्यमंत्री)

सरकार लोधेश्वर नाथ मंदिर महादेवा का भी बेहतरीन कॉरिडोर बनाने की दिशा में अग्रसर। (सीएम)

विज्ञापन

बोले- खेल की नई राजधानी के रूप में विकसित होगा बाराबंकी।

विज्ञापन 2

IMG 20240924 WA0022

विज्ञापन 3

बाराबंकी। मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय अंत्योदय के प्रणेता थे। उन्होंने हर हाथ को काम, हर खेत को पानी का उद्घोष किया था। स्वतंत्र भारत में देश की दिशा क्या होनी चाहिए, इसके बारे में तत्कालीन सत्ता के सामने असमंजस की स्थिति रही होगी। लेकिन उस समय भारतीय राजनीति के नए सितारे का उदय हो रहा था, जिन्होंने आजादी के तत्काल बाद पहले राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ, फिर भारतीय जनसंघ के माध्यम से राजनीति में प्रवेश करते हुए भारत की सामाजिक, आर्थिक नीति और राजनीतिक व्यवस्था के बारे में जो विचार दिए, उसकी प्रासंगिकता आज न केवल भारत, बल्कि वैश्विक समुदाय के सामने भी देखने को मिल रही है।

विज्ञापन 4

IMG 20240924 WA0021

विज्ञापन 5

मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय की जयंती की पूर्व संध्या पर मंगलवार को बाराबंकी के विजय उद्यान में उनकी प्रतिमा का अनावरण किया। साथ ही राजकीय इंटर कॉलेज के ऑडिटोरियम में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के जीवन पर आधारित प्रदर्शनी का भी उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री ने प्रदर्शनी का भी अवलोकन किया।

IMG 20240924 WA0020

समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति से तय होना चाहिए प्रगति का मानक

मुख्यमंत्री माननीय श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पंडित दीनदयाल उपाध्याय ने अंत्योदय की बात करते हुए कहा था कि आर्थिक उन्नति व प्रगति का मानक ऊंचे पायदान पर खड़े व्यक्ति से नहीं, बल्कि समाज के अंतिम पायदान पर खड़े व्यक्ति से की जानी चाहिए। भाजपा हो या अन्य राजनीतिक दलों के एजेंडे का हिस्सा गांव-गरीब, किसान व महिलाएं बनी हैं और बिना भेदभाव शासन की योजनाओं का लाभ हर तबके तक पहुंच रहा है तो स्वतंत्र भारत में इसके लिए जिस प्रखर प्रवक्ता का नाम आया है, वह पंडित दीनदयाल उपाध्याय हैं।

IMG 20240924 WA0019

पंडित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों को साकार कर रही है सरकार

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पं. दीनदयाल उपाध्याय ने सात दशक पहले जो सपने देखे थे, उसे साकार करने के लिए सरकार पूरी प्रतिबद्धता से कार्य कर रही है। आज देश के अंदर कोरोना जैसी महामारी से निरंतर 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन की सुविधा मिल रही है। 12 करोड़ घरों में शौचालय का निर्माण किया गया, 4 करोड़ो लोगों को आवास दिया गया है। आयुष्मान कार्ड के तहत पांच लाख रुपये की बीमा की सुविधा मिल रही है।

IMG 20240924 WA0022 1

स्टेट कैपिटल रीजन का महत्वपूर्ण जनपद बन चुका है बाराबंकी

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाराबंकी स्टेट कैपिटल रीजन का महत्वपूर्ण जनपद बन चुका है। अब बाराबंकी भी लखनऊ के साथ ही विकास का बराबर भागीदार बनने जा रहा है। रीजन का हिस्सा बनते ही इंफ्रास्ट्रक्चर, पब्लिक ट्रांसपोर्ट की बेहतरीन सुविधा का लाभ बाराबंकी वासियों को प्राप्त होने जा रहा है।

IMG 20240924 WA0021 1

बाराबंकी को विकास से कोई वंचित नहीं कर सकता

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बाराबंकी सौभाग्यशाली है कि एक तरफ लखनऊ तो दूसरी तरफ अयोध्या धाम है। विकास यहां हो या वहां, इसके लाभ से बाराबंकी को कोई वंचित नहीं कर सकता। लोधेश्वर नाथ मंदिर महादेवा को नई पहचान देने के लिए धर्मार्थ कार्य व संस्कृति-पर्यटन विभाग लगातार कार्य करने जा रहा है। काशी विश्वनाथ धाम व अयोध्या धाम के तर्ज पर महादेवा का भी बेहतरीन कॉरिडोर बनाने की दिशा में हम अग्रसर हुए हैं।

IMG 20240924 WA0020 1

केडी सिंह बाबू की स्मृति में भव्य स्मारक बनाने की तैयारी

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अपने समय में हॉकी इंडिया को दुनिया में नई पहचान दिलाने वाले इसी माटी के लाल केडी सिंह बाबू की स्मृतियों को बनाए रखने के लिए सरकार ने उनकी पुश्तैनी कोठी को लिया है। यहां केडी सिंह बाबू व हॉकी इंडिया का भव्य स्मारक बनाने की तैयारी होगी। हॉकी से जुड़े प्रदर्शन व उनके कार्यक्रमों को बढा़ने का कार्य सरकार करेगी।

IMG 20240924 WA0019 1

रामसनेही घाट के पास बनाने जा रहे इंडस्ट्रियल कॉरिडोर

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि रामसनेही घाट के पास इंडस्ट्रियल कॉरिडोर बनाने जा रहे हैं। इससे बाराबंकी में ही हजारों नौजवानों को नौकरी की सुविधा देंगे। बाराबंकी औद्योगिक, शैक्षणिक व प्रगतिशील किसानों की दृष्टि से अच्छा कार्य कर रहा है। पद्म पुरस्कार से सम्मानित श्री रामशरण वर्मा ने प्रगतिशील किसान के रूप में अलग पहचान बनाई है।

IMG 20240924 WA0017

खेल की नई राजधानी के रूप में विकसित होगा बाराबंकी

मुख्यमंत्री ने कहा कि सरकार ने यहां की सड़कों के बेहतरीन रखरखाव व सुदृढ़ीकरण कार्ययोजना के साथ कार्य प्रारंभ किया है। एक तरफ बाराबंकी को स्टेट कैपिटल रीजन, अच्छे इंफ्रास्ट्रक्चर का लाभ मिलेगा तो दूसरी तरफ केडी सिंह बाबू के नाम पर बाराबंकी खेल की नई राजधानी के रूप में विकसित होगा। श्री लोधेश्वर नाथ मंदिर के कारण बेहतरीन कॉरिडोर धार्मिक पर्यटन की दृष्टि से बाराबंकी को प्राप्त होगा।

IMG 20240924 WA0016

मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से दस लाख युवाओं को जोड़ने जा रहे

मुख्यमंत्री श्री योगी आदित्यनाथ
ने कहा कि हर वंचित परिवार को आवास, शौचालय, राशन कार्ड, पेंशन आदि लोक कल्याणकारी योजनाओं का लाभ मिल रहा है। आने वाले समय में दस लाख युवाओं को मुख्यमंत्री युवा उद्यमी योजना से जोड़ने जा रहे हैं। उद्यम लगाने पर युवाओं को पांच लाख रुपये लोन पर ब्याज की राशि का भुगतान सरकार करेगी। ऐसे 10 लाख युवा लाखों युवाओं के लिए नौकरी-रोजगार सृजन करने में सक्षम होंगे। मा. मुख्यमंत्री ने विश्वास जताया कि पण्डित दीनदयाल उपाध्याय के सपनों का भारत व उत्तर प्रदेश बनाने के साथ उनके बताए रास्ते का अनुसरण करते हुए सरकार बिना भेदभाव शासन की योजनाओं का लाभ हर तबके तक देने में सफल होगी।

IMG 20240924 WA0015

इस अवसर पर पर्यटन व संस्कृति मंत्री श्री जयवीर सिंह जी, कारागार राज्यमंत्री/प्रभारी मंत्री बाराबंकी श्री सुरेश राही जी, खाद्य-रसद व नागरिक आपूर्ति राज्यमंत्री श्री सतीश चंद्र शर्मा जी, प्रदेश अध्यक्ष भाजपा श्री भूपेंद्र सिंह चौधरी जी, विधान परिषद सदस्य श्री उमेश द्विवेदी जी, एमएलसी श्री अंगद सिंह जी, एमएलसी माननीय इंजी. अवनीश सिंह जी, जिला पंचायत अध्यक्षा श्रीमती राजरानी रावत, विधायक माननीय श्री साकेंद्र प्रताप वर्मा जी, विधायक माननीय श्री दिनेश रावत जी, पूर्व सांसद श्रीमती प्रियंका सिंह रावत जी, श्री बैजनाथ रावत जी, श्री उपेंद्र रावत जी, जिलाध्यक्ष श्री अरविंद मौर्या जी, जिला महामंत्री श्री संदीप गुप्ता जी आदि मौजूद रहे।

IMG 20240924 WA0005

 

IMG 20240924 WA0006

advertisement

UP BREAKING NEWS

UP BREAKING NEWS is a National news portal based in Barabanki, India, with a special focus on Uttar Pradesh. We reach netizens throughout the globe – anywhere, anytime on your laptop, tablet and mobile – in just one touch. It brings a beautiful blend of text, audio and video on Politics, National, International, Bureaucracy, Sports, Business, Health, Education, Food, Travel, Lifestyle, Entertainment, Wheels, and Gadgets. Founded in 2017, by a young journalist Shiva Verma. It particularly feeds the needs of the youth, courageous and confident India. Our motto is: Fast, Fair and Fearless.

Related Articles

Back to top button