Advertisement
अपराधअब तकअभी तकबाराबंकी

स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे शौचालय में घटिया सामग्री का प्रयोग करने व आधा अधूरे शौचालय बनवाने का ग्रामीणों ने ग्राम प्रधान पर लगाया आरोप

स्टेट हेड शमीम की रिपोर्ट

मसौली बाराबकी । एक तरफ सरकार के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन को सफल बनाने के लिये करोड़ो रुपया खर्च कर रही है और दूसरी तरफ जिम्मेदार अधिकारियों कर्मचारियों की मिलीभगत ने सरकार की योजना और पर पानी फेरते नजर आ रहे हैं आपदा को अवसर में बदलते सरकारी धन का बन्दर – बांट कर अपनी जेबें भर रहे हैं । सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार बाराबंकी के विकास खण्ड मसौली क्षेत्र के अंतर्गत ग्राम पंचायत नैनामऊ का है ग्राम प्रधान पर ग्रामीणों ने गंभीर आरोप लगाए हैं।ग्रामीणों ने बताया सरकार के द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत प्रत्येक परिवार को शौचालय का निर्माण कराने के लिये 12-12 हजार की धनराशि उपलब्ध कराई थी जो ग्राम प्रधान द्वारा आधे – अधूरे शौचालय का निर्माण कराकर सरकारी धन का बंदर – बांट कर लिया गया ।और ग्रामीणों ने बताया कि लगभग 1 वर्ष पूर्व बनाये गए शौचालय पर अभी तक छत नही पड़ सकी है किसी मे गड्ढे नही बनाये गए हैं तो किसी मे प्लास्टर का कार्य नही हुआ है जिसके चलते ग्रामीण खुले में शौच के लिए सड़कों पर बागों में व खेतों में शौच जाने को मजबूर हैं जिसके चलते ठेका देशी शराब के निकट भयारा संपर्क को जोड़ने वाली सड़क पर भीषण गंदगी के कारण राहगीरों को मुंह और नाक बंद कर गुजरना पड़ता है सबसे बड़ी बात शौचालयों के निर्माण में घटिया सामग्री का इस्तेमाल किया गया है।ग्रामीणों ने यह भी बताया कि बिना बताए ग्रामीणों के खाते से शौचालयों की धनराशि निकाल कर बन्दर – बांट किया गया ।


ग्रामीणों ने जानकारी दी कि कभी भी सफाई कर्मचारी गांव में सफाई करने नही आते और यदि आते भी हैं तो प्रधान से मिलकर वापस चले जाते हैं । गाँव की नालियों का गंदा पानी सड़कों पर बह रहा है जिसके चलते ग्रामीण उस गंदगी में जीने को मजबूर ग्रामीण । जगह – जगह गंदगी और कूड़े के ढ़ेरो का अंबार लगा हुआ है जिसकी भीषण बदबू के चलते लोगो का घरों से निकलना दुश्वार हो गया है गंदगी के कारण विभिन्न प्रकार की संक्रामक बीमारियों के फैलने का भी खतरा लगातार बढ़ रहा है लोग बीमार हो रहे हैं । गंदगी से भरी बज बजा रही नालियों को लोग अपने हाथों से साफ करने को मजबूर हो रहे हैं । .

advertisement

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
error: Sorry !!