Advertisement
भारतसंसदीय कार्य मंत्रालय

केंद्रीय मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल कल 16वीं राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता, 2019-20 के विजेताओं को पुरस्कार वितरित करेंगे

रिपोर्ट:-शमीम 

विश्वविद्यालयों/कॉलेजों के लिए 16वीं राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता, 2019-20 का पुरस्कार वितरण समारोह शुक्रवार, 16 फरवरी, 2024 को जीएमसी बालयोगी ऑडिटोरियम, संसद पुस्तकालय भवन, संसद भवन परिसर, नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

विधि एवं न्याय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), संसदीय कार्य मंत्रालय और संस्कृति मंत्रालय में राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल समारोह की अध्यक्षता करेंगे। श्री मेघवाल राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता में सराहनीय प्रदर्शन के लिए विजेता छात्रों और संस्थानों को पुरस्कार वितरित करेंगे। इस अवसर पर 16वीं राष्ट्रीय युवा संसद प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय, बठिंडा के छात्र ‘युवा संसद’ बैठक की प्रस्तुति देंगे।

संसदीय कार्य मंत्रालय पिछले 27 वर्षों से विश्वविद्यालयों/कॉलेजों के लिए युवा संसद प्रतियोगिताओं का आयोजन कर रहा है। विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों के लिए युवा संसद प्रतियोगिता योजना के अंतर्गत देश के 36 विश्वविद्यालयों/महाविद्यालयों के बीच श्रृंखला की 16वीं प्रतियोगिता आयोजित की गई थी।

युवा संसद योजना का उद्देश्य युवा पीढ़ी के बीच आत्म-अनुशासन की भावना, विविध विचारों के प्रति सहिष्णुता, विचारों की नेक अभिव्यक्ति और लोकतांत्रिक जीवन शैली के अन्य गुणों को विकसित करना है। यह योजना छात्रों को संसद की प्रथाओं और प्रक्रियाओं, चर्चा और बहस की तकनीकों से भी परिचित कराती है और उनमें आत्मविश्वास, नेतृत्व भावना और प्रभावी वाक-पटुता कौशल विकसित करती है।

प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर प्रथम स्थान हासिल करने के लिए ‘द रनिंग शील्ड’ और ट्रॉफी पंजाब केंद्रीय विश्वविद्यालय, बठिंडा को प्रदान की जाएगी। प्रतियोगिता में समूह स्तर पर प्रथम स्थान प्राप्त करने के लिए निम्नलिखित 5 विश्वविद्यालयों/कॉलेजों को समूह स्तर पर विजेता ट्राफी भी प्रदान की जाएंगी:-

विज्ञापन

 

विज्ञापन 2
क्रम.संख्या

विज्ञापन 3

 

विश्वविद्यालय/कॉलेज का नाम
1 डीएवी कॉलेज, जालंधर
2 जादवपुर विश्वविद्यालय, कोलकाता
3 मुंबई विश्वविद्यालय, मुंबई
4 चाणक्य नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी, पटना
5 शिवाजी विश्वविद्यालय, कोल्हापुर

विज्ञापन 4

विज्ञापन 5
advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!