अभी तकउत्तर प्रदेशबाराबंकी

सीडीओ एसडीएम व विधायक की मौजूदगी में शुरू हुआ कल्याणी नदी पुनरुद्धार कार्य

ब्यूरो चीफ : दिलीप मिश्रा।

फ़तेहपुर, बाराबंकी। विधायक एसडीएम व मुख्य विकास अधिकारी की मौजूदगी में कल्याणी नदी के पुनरुद्धार का कार्यक्रम विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा ने शनिवार को बुढ़ना ग्राम पंचायत से शुभारंभ किया। दोपहर करीब दो बजे पहुंचे विधायक साकेंद्र प्रताप वर्मा ने नारियल फोड़ कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस अवसर पर विधायक ने कहा कि कल्याणी नदी के पुनरुद्धार से जहां मनरेगा श्रमिकों को रोजगार मिलेगा, वहीं नदी की साफाई होने पर आसपास के लोगों को इसका लाभ मिलेगा। नदी के साफ होने से बाढ़ जैसे हालात वाली स्थित से निजात मिलेगी।

विधायक ने कहा कि कल्याणी से आसपास के किसानों की जो फसलें जलमग्न हो जाती थी वह अब नहीं होगी। इसके साथ ही किसानों को कल्याणी नदी के पानी से फसलों की सिंचाई की सुविधा भी मिल सकेंगी। उपजिलाधिकारी फतेहपुर पंकज सिंह ने कहा कि कल्याणी नदी की साफाई से जहां जलस्तर बढ़ेगा वहीं बाढ़ जैसी स्थित से लोगों को राहत मिलेगी। माई माह तक यह कार्य पूर्ण करने का लक्ष्य रखा गया है। जिससे समय से पहले कार्य पूर्ण करने का प्रयास किया जाएगा। खंड विकास अधिकारी मुनेश चंद्र ने कहा कि निदूरा क्षेत्र में करीब 29 गांवों में कल्याणी नदी का हिस्सा आता। शारदा नहर के इस पार के गांव में मनरेगा के तहत सफाई की जाएगी ।जबकि नहर के उसपार का हिस्सा लखनऊ नहर विभाग में आता है जो उनके द्वारा ही किया जाएगा। इस मौके पर मुख्य विकास अधिकारी एकता सिंह, डीसी मनरेगा नरेंद्र देव सिंह, सीतापुर सिंचाई विभाग एक्शियन विशाल कोरवाल ,बृजकिशोर कुशवाहा,राम छवि गुप्ता, मौजूद रहे।

कल्याणी नदी के तटों पर होगा वृक्षारोपण

बीडीओ मुनेश चंद्र ने बताया कि कल्याणी नदी पुनरुद्धार के बाद तटों पर वृक्षा रोपण किया जाएगा। जिससे हरियाली के साथ प्रर्यावरण संरक्षण को भी बढ़ावा मिलेगा।

Related Articles

Back to top button