स्टेट हेड शमीम की रिपोर्ट

बाराबंकी। सपा संरक्षक एवं पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के 82वें जन्मदिवस की पूर्व संध्या पर शनिवार को नगर के गाँधी भवन में सपा नेता उमानाथ यादव ‘सोनू’ ने जनपद के वरिष्ठ समाजवादियों को सम्मानित किया। इस दौरान उपस्थित जनसमुदाय एवं समर्थकों ने सपा संरक्षक, संसद सदस्य मुलायम सिंह यादव का जन्मदिवस धूमधाम से मनाया गया।
समारोह में उपस्थित वक्ताओं ने मुलायम सिंह यादव को सादगी, संघर्ष और जनसेवा की मिसाल बताया। साथ ही उनके दिखाए रास्ते को अनकरण के योग्य बताया और सभी से उनके दिखाए रास्ते पर चलने की बात कही।
समारोह की अध्यक्षता कर रहे वरिष्ठ समाजवादी चिंतक राजनाथ शर्मा ने कहा कि नेताजी का जीवन संघर्षो से भरा रहा है। उन्होने समाज के उन लोगों की आवाज को उठाने का काम किया जिनकी आवाज कोई नही सुनता। मुलायम सिंह यादव खांटी समाजवादी हैं। सूबे के तीन बार मुख्यमंत्री रहे मुलायम सिंह यादव समाजवादी आंदोलन की उपज थे।
जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष जगत बहादुर सिंह ने कहा कि मुलायम सिंह यादव का जीवन समाजवाद को समर्पित है। देश में पिछडों, दलितों और समाज के वंचित लोगों के सम्मान और स्वाभिमान के लिए मुलायम सिंह यादव ने आजीवन संघर्ष किया।
वरिष्ठ सपा नेता मो0 सबाह ने कहा कि साधारण परिवार में पैदा होकर उन्होंने राजनीति में जिस सादगी, संघर्ष और जनसेवा की मिशाल पेश किया वह अनुकरणीय है। डा. राममनोहर लोहिया के समाजवादी दर्शन से प्रभावित नेताजी देश के पिछड़े वर्गों के सम्मान और स्वाभिमान के प्रतीक हैं। उनके जीवन संघर्ष से प्रेरणा लेने की जरूरत है।
समारोह के अन्त में कार्यक्रम संयोजक एवं सपा नेता उमानाथ यादव ‘सोनू’ ने आमंत्रित अतिथियों और उपस्थित जनसमुदाय का अभार व्यक्त किया।
इस मौके पर उमानाथ यादव ने 90 वर्षीय वरिष्ठ समाजवादी नेता नत्था पहलवान, समाजवादी चिन्तक राजनाथ शर्मा, जिला बार एसोसिएशन के अध्यक्ष जगत बहादुर सिंह, लोकतंत्र सेनानी राम लुटावन यादव, भारत सिंह यादव, जिला पंचायत संदस्य पौरूष सिंह, मो0 सबाह, राजेन्द्र वर्मा ‘पप्पू’, लल्लन सिंह यादव, दानिश सिद्दीकी, प्रीतम सिंह वर्मा, हुमायूं नईम खान सरीखे समाजवादियों को जनसेवा समाजवादी सम्मान से विभूषित किया गया।
इस मौके पर प्रमुख रूप से महामाया प्रताप सिंह, मनीष तिवारी, मृत्युंजय शर्मा, संत शरण यादव, जिला पंचायत सदस्य प्रिंसू वर्मा, बिन्नू जायसवाल, प्रेम नारायण यादव, सोनू यादव, अवनीश तिवारी, डाॅ. अविनाश यादव, सत्यवान वर्मा, एस.पी सिंह, वेद प्रकाश यादव आदि लोग मौजूद रहे।