Advertisement
प्रधानमंत्री कार्यालयभारत

श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई सेवाओं के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ उपस्थित रहेंगे

मॉरीशस में भीरुपे कार्ड लॉन्च किया जाएगा

यह लोगों के बीच संबंधसुदृढ़ करेगा और पर्यटन को सुविधाजनक बनाएगा

रिपोर्ट:-शमीम 

श्रीलंका और मॉरीशस में यूपीआई सेवाओं के शुभारंभ पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्रमोदी, श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जुगनाथ उपस्थित रहेंगे। 12 फरवरी, 2024 को दोपहर 1 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम सेयूपीआई सेवाओं के लॉन्च का कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। इस दौरान मॉरीशस में रुपे कार्ड सेवाएं भी लॉन्च की जाएंगी।

भारत फिनटेक इनोवेशन और डिजिटल सार्वजनिक आधारभूत अवसंरचना में अग्रणी बनकर उभरा है। प्रधानमंत्री ने हमारी विकास यात्रा के अनुभवों और नवाचारों को भागीदार देशों के साथ साझा करने पर बल दिया है। श्रीलंका और मॉरीशस के साथ भारत के सुदृढ़ सांस्कृतिक और आपसी संबंधों को देखते हुए, यूपीआई सेवाओं के शुभारंभ से तीव्र और निर्बाध गति से डिजिटल लेन-देन संभव होगा। इससे दोनों देशों के लोग लाभान्वित होंगे और आपसी डिजिटल कनेक्टिविटी बढ़ेगी।

इससे श्रीलंका और मॉरीशस की यात्रा करने वाले भारतीय नागरिकों के साथ-साथ भारत की यात्रा करने वाले मॉरीशस के नागरिकों के लिए यूपीआई निपटान सेवाएं संभव हो सकेंगी। मॉरीशस में रुपेकार्ड सेवाओं के विस्तार से मॉरीशस के बैंक, मॉरीशस में रुपेतंत्र के आधार पर कार्ड जारी कर सकेंगे तथा भारत और मॉरीशस दोनों देशों में निपटान के लिए रुपेकार्ड के उपयोग की सुविधा प्रदान कर सकेंगे।

विज्ञापन

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!