Advertisement
भारतविज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय

प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक ने प्रौद्योगिकी-केंद्रित वित्तपोषण के माध्यम से एमएसएमई को बढ़ावा देने के लिए रणनीतिक गठबंधन बनाया

रिपोर्ट:-शमीम 

भारत में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (एमएसएमई) क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में प्रौद्योगिकी विकास बोर्ड (टीडीबी) और भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक (सिडबी) ने स्वदेशी या आयातित प्रौद्योगिकी के विकास तथा वाणिज्यिक एप्लीकेशन में लगे उद्यमों के लिए ऋण तक आसान पहुंच की सुविधा के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) को औपचारिक रूप दिया है।

टीडीबी और सिडबी ने इस समझौता ज्ञापन के माध्यम से एक क्रेडिट गठबंधन किया है, जिसमें टीडीबी और सिडबी उन कंपनियों की अतिरिक्त फंडिंग जरूरतों पर विचार को संदर्भित करेंगे जिनका वित्त पोषिण उन्होंने पहले किया है। समर्पित प्रमुख संपर्कों के साथ दोनों संगठन निर्बाध रेफरल विनिमय के लिए समन्वय को सुव्यवस्थित करेंगे। टीडीबी और सिडबी अपने संबंधित नीति दिशानिर्देशों का पालन करते हुए पात्र एमएसएमई को वित्तीय सहायता भी देंगे।

यह सहयोग वित्तीय सहायता से आगे के लिए है। दोनों पक्ष पहल को प्रोत्साहित करने और व्यापक पहुंच के लिए संयुक्त आउटरीच/विपणन गतिविधियों की भी योजना बना रहे हैं। समझौता ज्ञापन में उल्लिखित शर्तों के कार्यान्वयन में इन आउटरीच/मार्केटिंग गतिविधियों के दायरे पर पारस्परिक सहमति होगी।

टीडीबी और सिडबी के बीच साझेदारी व्यापक पैमाने पर समाज की भलाई के लिए अत्याधुनिक तकनीक विकसित करने और लागू करने के प्रयासों में एमएसएमई का समर्थन करने की साझा प्रतिबद्धता को दिखाती है। इस सहयोग से एमएसएमई क्षेत्र में नवाचार, रोजगार सृजन और समग्र आर्थिक विकास में वृद्धि का मार्ग प्रशस्त होने की आशा है।

विज्ञापन

टेक्नॉलोजी विकास बोर्ड के सचिव श्री राजेश कुमार पाठक ने सहयोग की चर्चा करते हुए साझेदारी के लिए उत्साह व्यक्त किया। उन्होंने कहा- “सिडबी के साथ यह सहयोग प्रौद्योगिकी विकास को बढ़ावा देने के हमारे मिशन में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। हमारा लक्ष्य अपनी शक्तियों को मिलाकर नवीन प्रयासों में लगे एमएसएमई के लिए एक अनुकूल वातावरण बनाना, उद्यमशीलता और आर्थिक विकास को बढ़ावा देना है।”

विज्ञापन 2

विज्ञापन 3

विज्ञापन 4

विज्ञापन 5
advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!