Advertisement
नई दिल्ली

विशेष अभियान 3.0 – जैव प्रौद्योगिकी विभाग

रिपोर्ट:-शमीम 
विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के जैव प्रौद्योगिकी विभाग ने विशेष स्वच्छता अभियान 3.0 के तहत स्वच्छता से जुड़ी विभिन्न गतिविधियों को सफलतापूर्वक पूरा किया और विभिन्न लंबित मामलों को पूरा कर महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। जैव प्रौद्योगिकी विभाग के देश भर में फैले 15 स्वायत्त निकायों के परिसरों में यह अभियान चलाया गया।

विशिष्ट संदर्भ, जन शिकायत, रिकॉर्ड प्रबंधन के अनुरूप कार्यालय और उसके बाहरी क्षेत्रों में स्क्रैप का निपटान कर उस क्षेत्र का सौंदर्यीकरण किया गया।

अभियान के तहत, विभाग और उसके स्वायत्त निकायों ने 30,000 से अधिक फाइलों को हटा दिया है और 500 से अधिक ई-फाइलें बंद कर दी हैं। 45,800 वर्ग फुट से अधिक जगह हुई और स्क्रैप और अनुपयोगी सामग्री के निपटान से 46,76,641 रुपये का राजस्व अर्जित किया गया है। जनशिकायतों एवं अपीलों का शत-प्रतिशत निस्तारण किया गया। 98 प्रतिशत से अधिक विशिष्ट संदर्भों का उत्तर भी दिया गया। अभियान के दौरान अपनाई गई कुछ सर्वोत्तम प्रथाओं में एकल उपयोग प्लास्टिक को समाप्त करना, जैविक खाद और वर्मीकम्पोस्टिंग का उपयोग, जल संचयन संरचना का निर्माण, मनोरंजक गतिविधियों के लिए खाली स्थान का उपयोग आदि शामिल थे।

विभाग और उसके स्वायत्त निकायों ने स्वच्छता से संबंधित लगभग 90 ट्वीट जारी किए और सोशल मीडिया पर अपलोड किये।

विभाग के सचिव और नोडल अधिकारी ने अभियान गतिविधियों और प्रगति की नियमित रूप से समीक्षा की और जैव प्रौद्योगिकी विभाग को सभी लंबित मामलों का शीघ्र निपटान सुनिश्चित करने के लिए कहा।

विज्ञापन

विज्ञापन 2

विज्ञापन 3

विज्ञापन 4

विज्ञापन 5
advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!