Advertisement
लखनऊ

कांग्रेस का भर्ती विधान जारी, प्रतियोगी परीक्षाओं का शुल्क होगा माफ़ और परीक्षा केंद्रों तक यात्रा होगी मुफ्त

यूपी के युवाओं के लिए कांग्रेस के पास रोजगार दिलाने की पूरी योजना- राहुल गांधी

यूपी के 7 करोड़ युवाओं की आकांक्षाओं का दस्तावेज है भर्ती विधान- प्रियंका गांधी

कांग्रेस की सरकार बनने पर 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी होगी- प्रियंका गांधी

शिक्षा बजट बढ़ाने के साथ सभी कॉलेज व विश्वविद्यालयों को अपग्रेड किया जाएगा और छात्रसंघ की बहाली होगी- प्रियंका गांधी

रिपोर्ट:- शमीम 

लखनऊ। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी और उत्तर प्रदेश की प्रभारी महासचिव श्रीमती प्रियंका गांधी ने आज यूपी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए युवाओं का घोषणा पत्र जारी किया। कांग्रेस के दिल्ली स्थित मुख्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ता में ‘‘भर्ती विधान’’ शीर्षक से जारी इस घोषणा पत्र में युवाओं से तमाम महत्वपूर्ण वादे किए गए हैं। इनमें सरकार बनने पर 20 लाख रोजगार देने से लेकर छात्रसंघ बहाली तक के वादे शामिल हैं। युवाओं के लिए अपनी योजनाओं पर बात करते हुए श्रीमती प्रियंका गाँधी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विश्वविद्यायों और कॉलेजों में छात्रसंघ की बहाली की जाएगी। साथ ही भर्ती प्रक्रिया में नौजवानों का जो भरोसा टूटा है, उसे बहाल करने के लिए एक जॉब कैलेंडर बनाया जाएगा, जिसमें भर्ती विज्ञापन, परीक्षा, नियुक्ति की तारीखें दर्ज होंगी और इसका उल्लंघन होने पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

विज्ञापन

पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने कहा कि यूपी के युवाओं के भविष्य के लिए कांग्रेस के पास सिर्फ खोखले शब्द नहीं, बल्कि एक पूरी योजना है कि हम किस तरह से नौजवानों को रोजगार दिलाएंगे। उन्होंने कहा यह घोषणापत्र बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने यूपी के युवाओं से बात की है और उनकी आकाक्षांओं को इसमें शामिल किया है। राहुल गांधी ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने हर साल दो करोड़ रोजगार देने का वादा किया था, लेकिन हकीकत यह है कि लाखों नौजवानों ने मोदी की नीतियों की वजह से अपने रोजगार गवां दिए हैं। भाजपा का मकसद इस देश में एकाधिकार लाने का है, जहां सारे छोटे व्यवसायों की कमर तोड़कर देश का सारा धन चार-छः पूंजीपतियों के हाथ में दे दिया जाए। कांग्रेस पार्टी यह नहीं होने देगी। छोटे छोटे व्यवसाय यूपी की शक्ति हैं, जो बड़े पैमाने पर रोजगार पैदा करते हैं, हम उन्हें पुनर्जीवित करना चाहते हैं।

विज्ञापन 2

उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में लोगों ने रोजगार खोया है, उसका कारण है नोटबंदी, गलत जीएसटी और कोरोना लॉकडाउन। कांग्रेस ऐसे काम कभी नहीं कर सकती। उप्र अंग्रेजों के खिलाफ संघर्ष में केंद्रीय भूमिका में था। आज देश प्रदेश के युवाओं को एक नये विजन की जरूरत है। यह कांग्रेस ही दे सकती है। भाजपा यह विजन नहीं दे सकती। भाजपा ने 40 साल में सबसे ज्यादा बेरोजगारी पैदा कर दी। हमारा यकीन है कि भारत को एक नये विजन की जरूरत है। मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा, 2014 में भाजपा ने जो विजन पेश किया है वह पूरी तरह से फेल हो चुका है। आज भाजपा के ही लोग कह रहे हैं कि कहीं कुछ गड़बड़ है।

विज्ञापन 3

प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए श्रीमती प्रियंका गाँधी ने कहा कि भर्ती विधान बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने उत्तर प्रदेश के युवाओं से बड़े पैमाने पर चर्चा की। उन्हीं चर्चाओं से ये भर्ती विधान निकला है। आज उत्तर प्रदेश के युवाओं का उत्साह टूट गया है। हम उन लाखों युवाओं को भरोसा देना चाहते हैं कि हम कैसे उनका भरोसा बहाल करेंगे, कैसे युवाओं को रोजगार देने में उनकी मदद करेंगे। उन्होंने कहा, भर्ती विधान में पांच सेक्शन हैं, जिनमें युवाओं की अलग-अलग समस्याओं पर फोकस किया गया है। उन्होंने कहा, कांग्रेस की सरकार बनने पर 20 लाख सरकारी नौकरियों की गारंटी होगी, जिनमें 8 लाख सरकारी पद महिलाओं के लिए होंगे। प्राथमिक विद्यालयों में शिक्षकों के 1.50 लाख खाली पद भरे जाएंगे। बेसिक शिक्षा के क्षेत्र में 1 लाख प्रधानाध्यापकों की कमी को पूरा किया जाएगा। माध्यमिक विद्यालयों में शिक्षकों के खाली 38,000 पद भरे जायेंगे। उच्च शिक्षा और महाविद्यालयों में शिक्षकों के 8,000 खाली पद भरे जायेंगे। उन्होंने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के 19,300 पद और सहायिकाओं के रिक्त 27,100 पदों को भरा जाएगा साथ ही संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आंगनबाड़ी, आशा व पुलिस विभाग के खाली पदों को भी भरा जाएगा। साथ ही उद्यमियों के लिए 5,000 करोड़ का सीड स्टार्ट-अप फंड बनाया जाएगा, जिसमें 30 साल से कम उम्र के उद्यमियों को प्राथमिकता दी जाएगी।

विज्ञापन 4

उन्होंने कहा कि आरक्षण के घोटाले को रोकने के लिए हर भर्ती के लिए सामाजिक न्याय पर्यवेक्षक होंगे। साथ ही सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के शुल्क माफ होंगे और परीक्षा देने के लिए परीक्षा केंद्रों तक बस व रेल यात्रा मुफ्त होगी। योगी सरकार पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा उत्तर प्रदेश सरकार ने शिक्षा का बजट कम किया है। हमारी सरकार आनेपर यह बजट बढ़ाया जाएगा और सभी कॉलेज व विश्वविद्यालयों को अपग्रेड किया जाएगा। साथ ही उत्तर प्रदेश में प्री व पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाया जाएगा और छात्रवृत्ति का दायरा व राशि भी बढ़ेगी।

विज्ञापन 5

उन्होंने कहा कि युवाओं के रोजगार के लिए नये अवसर प्रदान किये जाएंगे। मल्लाहों और निषादों के लिए विश्वस्तरीय संस्थान बनाया जाएगा जिसमें उन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा। अति पिछड़े समुदाय के युवाओं को अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए 1 फीसदी ब्याज की दर से कर्ज दिया जाएगा। उत्तर प्रदेश में युवाओं में नशे की बढ़ती प्रवृत्ति को रोकने के लिए व युवाओं को नशे के जाल से निकालने के लिए एक सेंटर खोला जाएगा, जो युवाओं की काउंसिलिंग करेगा। इसके अलावा सांस्कृतिक क्षेत्र में युवाओं को बढ़ावा दिया जाए।
पत्रकारों के सवालों का जवाब देते हुए श्रीमती प्रियंका गाँधी ने कहा कि हमारी विचारधारा अलग है। हम प्रगति और जनता की भलाई के लिए काम करेंगे। हम ध्रुवीकरण की राजनीति में शामिल नहीं हैं। महिलाओं को टिकट देने को लेकर कांग्रेस पार्टी को कोई डर नहीं है। ये आज नहीं तो कल, हर प्रदेश में और देश में यह होना है कि महिलाओं की भागीदारी तय हो। इस देश के लिए जरूरी है कि जनता जागरूक हो। जब तक जनता जवाबदेही नहीं मांगेगी, तक तक ये सांप्रदायिक राजनीति चलती रहेगी। उन्होंने कहा कि जनता को जागरूक होना पड़ेगा। लोगों को समझना होगा कि जो नेता सांप्रदायिक झगड़े पर वोट पा जाएगा, वह आपके लिए काम नहीं करेगा। उन्होंने जनता से अपील की कि आप नेताओं को जवाबदेह बनाइए और इस आधार पर वोट कीजिए कि वे आपके लिए क्या कर रहे हैं? उन्होंने कहा कि हम उत्तर प्रदेश के भविष्य की ठोस बात करना चाहते हैं। आज चुनाव में जाति पर आधारित और सांप्रदायिक प्रचार किया जा रहा है लेकिन कांग्रेस पार्टी चाहती है कि उत्तर प्रदेश की राजनीति में सकारात्मक बातें हों, युवाओं के भविष्य की बातें हों ताकि उत्तर प्रदेश का भविष्य भविष्य उज्जवल हो सके।

पत्रकार वार्ता में उत्तर प्रदेश कांग्रेस विधानमंडल दल की नेता श्रीमती आराधना मिश्र मोना और अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल मौजूद रहे, पत्रकार वार्ता का संचालन कांग्रेस मीडिया एवं कम्युनिकेशन विभाग के चेयरमैन रणदीप सुरजेवाला ने किया।

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!