Advertisement
नीति आयोगभारत

नीति आयोग जी-20 नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन में उल्लिखित “सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर प्रगति में तेजी” विषय पर कार्यशाला आयोजित करेगा

कार्यशाला का उद्देश्य जी20 नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन के अनुरूप भारत में एसडीजी को लागू करने पर चर्चा और अमल में लाने को सुविधाजनक बनाना है

रिपोर्ट:-शमीम 

नीति आयोग कल 6 नवंबर, 2023 (सोमवार) को डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर, नई दिल्ली में “घरेलू विकास लक्ष्यों को अपनाने और कार्यान्वयन के लिए सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) पर प्रगति में तेजी लाने” पर एक कार्यशाला का आयोजन कर रहा है। इस कार्यशाला का आयोजन इंस्टीट्यूट फॉर ह्यूमन डेवलपमेंट (आईएचडी) और सेंटर फॉर सोशल एंड इकोनॉमिक प्रोग्रेस (सीएसईपी) के सहयोग से किया जा रहा है। यह जी20 नई दिल्ली लीडर्स डिक्लेरेशन (एनडीएलडी) में चर्चा में शामिल 10 विषयों पर प्रस्तावित जी20 फीडर विषयगत कार्यशालाओं की श्रृंखला में पांचवीं होगी।

विषय विशेषज्ञ, थिंक-टैंक, शिक्षा जगत के प्रतिनिधि और अन्य हितधारक उन प्रमुख विषयों पर चर्चा करेंगे, जिनमें से प्रत्येक भारत में एसडीजी पर प्रगति को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित हैं। “पोषण, स्वास्थ्य और शिक्षा: मानव पूंजी और समृद्धि के प्रमुख समर्थक”शीर्षक वाले उद्घाटन सत्र के बाद नीचे उल्लिखित तीन खंड होंगे, जिनमें विशेष रूप से एसडीजी से संबंधित प्राथमिकताओं पर चर्चा होगी।

भूख और कुपोषण को खत्म करना: किफायती, सुरक्षित, पौष्टिक और स्वस्थ आहार तक पहुंच को सक्षम बनाना और जलवायु के प्रति लचीले और पौष्टिक अनाज पर अनुसंधान सहयोग को मजबूती देना।

सभी के लिए अच्छा स्वास्थ्य सुनिश्चित करना: अच्छे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सेवाओं को मजबूत करने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित किया गया, जिसमें महामारी और संक्रामक रोग नियंत्रण के लिए तैयारियों और एक-स्वास्थ्य दृष्टिकोण को बढ़ावा देना शामिल है।

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना: समावेशी, उच्च गुणवत्ता वाली शिक्षा और कौशल प्रशिक्षण उपलब्ध कराने की रणनीतियां।

विज्ञापन

इस कार्यशाला का आयोजन हाइब्रिड मोड में किया जा रहा है। इसमें लगभग 40 थिंक टैंक और विश्वविद्यालयों एवं शैक्षणिक संस्थानों के प्रतिनिधि भाग लेंगे। इसमें राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों और 500 आकांक्षी विकासखंडों के वरिष्ठ अधिकारी भी वर्चुअल रूप से जुड़ेंगे।

विज्ञापन 2

कार्यशाला का व्यापक लक्ष्य भारत में एसडीजी के कार्यान्वयन को आगे बढ़ाना, जी20 एनडीएलडी के साथ मिलाना और इन महत्वपूर्ण विकास उद्देश्यों के वैश्विक स्तर पर प्रसार के लिए भारत की घरेलू प्रतिबद्धता को प्रोत्साहन देना है।

विज्ञापन 3

यह कार्यशाला 1 नवंबर, 2023 से 9 नवंबर, 2023 तक आयोजित की जा रही फीडर विषयगत कार्यशालाओं का हिस्सा है। इन विषयों में जी20 से जी21, विकास के लिए आंकड़े, पर्यटन, डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचा, सतत विकास लक्ष्य, व्यापार, भारतीय विकास मॉडल, महिलाओं के नेतृत्व में विकास, बहुपक्षीय विकास बैंकों में सुधार और जलवायु वित्त पोषण और हरित विकास शामिल हैं।

विज्ञापन 4

विज्ञापन 5
advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!