अब तकअभी तकबाराबंकी

मानव समुदाय के सभी सदस्यों की गरिमा और समान अधिकारों की मान्यता, वैश्विक शान्ति का आधार है तथा सभ्य समाज के लिए मानव अधिकार एक जरुरी तत्व है – प्रदीप सारंग

स्टेट हेड शमीम की रिपोर्ट

बाराबंकी। मानव समुदाय के सभी सदस्यों की गरिमा और समान अधिकारों की मान्यता, वैश्विक शान्ति का आधार है तथा सभ्य समाज के लिए मानव अधिकार एक जरुरी तत्व है।
उपरोक्त विचार पुलिस लाइन में प्रशिक्षण प्राप्त कर कर रहे रंगरुटों की कक्षा में रेडक्रास सचिव प्रदीप सारंग ने मानवाधिकार, महिला अधिकार, व बाल अधिकार विषयक व्याख्यान के दौरान व्यक्त किये।
श्री सारंग ने यह भी कहा कि राज्यो का दायित्व है कि ऐसी स्थितियाँ उत्पन्न की जाएं जिससे हर मानव अपने सामाजिक, आर्थिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनैतिक अधिकारों का बिना बाधा उपभोग कर सके। इस दृष्टि से राज्य व राज्य कर्मचारियों के दायित्व बढ़ जाते हैं। श्री सारंग ने प्रशिक्षु जवानों द्वारा पूछे गए विषयगत सवालों के जवाब भी दिए।
इलाहाबाद से आये उप निरीक्षक शिव प्रसाद वर्मा ने बताया कि लगभग 16 दर्जन जवानों को वर्तमान प्रशिक्षण सत्र में पढ़ा लिखा कर शारिरिक दक्षता प्रदान की जा रही है। प्रशिक्षण प्रबन्धन की तरफ से शारिब मौरानवी ने स्वागतं व धन्यवाद प्रकट किया।

Related Articles

Back to top button