Advertisement
भारतवाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय

भारत व्यापार वार्ता में जल्दबाजी नहीं करता, सावधानीपूर्वक और संतुलित दृष्टिकोण अपनाता है: श्री पीयूष गोयल

भारत यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि डब्ल्यूटीओ के मार्गदर्शक सिद्धांतों को डब्ल्यूटीओ एमसी13 में कायम रखा जाए: श्री गोयल

निष्पक्ष और मजबूत बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के लिए डब्ल्यूटीओ महत्वपूर्ण है: श्री गोयल

भारत डब्ल्यूटीओ में और यूरोपीय संघ के साथ द्विपक्षीय रूप से कार्बन बॉर्डर एडजस्टमेंट मैकेनिज्म अपनाएगा: श्री गोयल

रिपोर्ट:-शमीम 

केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने कहा कि सरकार व्यापार वार्ता को समाप्त करने में जल्दबाजी नहीं करती है क्योंकि मुक्त व्यापार समझौते (एफटीए) देश को कई वर्षों तक प्रभावित करते हैं और यह सावधानी भरा और कैलिब्रेटेड दृष्टिकोण बरतते हैं। रायसीना डायलॉग 2024 में एक बातचीत के दौरान, मंत्री ने कहा कि एफटीए वार्ता के दौरान व्यापक हितधारक परामर्श, अंतर-मंत्रालयी बैठकें आदि आयोजित की जाती हैं ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि एफटीए निष्पक्ष, न्यायसंगत और संतुलित हैं।

अगले सप्ताह संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में होने वाले आगामी डब्ल्यूटीओ मंत्रिस्तरीय सम्मेलन 13 (एमसी13) के लिए, श्री गोयल ने कहा कि डब्ल्यूटीओ में उन मुद्दों को शामिल करने का प्रयास किया जा रहा है जो विश्व व्यापार का हिस्सा नहीं हैं और भारत यह सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा कि मार्गदर्शक विश्व व्यापार संगठन के सिद्धांतों को कायम रखा गया है। मंत्री ने डब्ल्यूटीओ एमसी में अतीत में भारत की भूमिका पर प्रकाश डाला और आवश्यक सुधारों के साथ संगठन को मजबूत बनाने के लिए मजबूत समर्थन व्यक्त किया। श्री गोयल ने कहा कि डब्ल्यूटीओ एक निष्पक्ष और मजबूत बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली के लिए महत्वपूर्ण है।

कार्बन बॉर्डर एडजस्टमेंट मैकेनिज्म (सीबीएएम) मुद्दे पर, श्री गोयल ने कहा कि भारत यूरोपीय संघ (ईयू) के टैक्स लगाने से चिंतित है और इस मुद्दे को विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों के तहत उठाएगा और इस पर भी गौर करेगा। यूरोपीय संघ के साथ द्विपक्षीय रूप से मुद्दे का समाधान करें। इसके अलावा, मंत्री ने हितधारकों को आश्वासन दिया कि सरकार चुनौतियों के प्रति सचेत है और इस चुनौती को अवसर में बदलने की दिशा में काम करेगी।

विज्ञापन

श्री गोयल ने इस बात पर जोर दिया कि भारत दुनिया के साथ जुड़ने और वैश्विक मूल्य श्रृंखलाओं को अपनाकर और आत्मनिर्भर बनकर प्रतिस्पर्धी बनने का इच्छुक है। उन्होंने कहा कि देश की नवप्रवर्तन की क्षमता के साथ मिलकर बड़ा घरेलू बाजार भारत को निवेश के लिए सबसे अच्छा गंतव्य बना देगा। मंत्री ने कहा कि सरकार ने यह सुनिश्चित करने के लिए अर्थव्यवस्था में प्रदर्शन, सुधार और बदलाव की पहल की कि भारत मजबूत व्यापक आर्थिक बुनियादी सिद्धांतों के साथ एक विकसित राष्ट्र बन जाए। श्री गोयल ने कहा कि कल्याणकारी योजनाओं का उद्देश्य अंतिम छोर तक लाभार्थियों तक पहुंचना है।

विज्ञापन 2

श्री गोयल ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार ने जन कल्याण के लिए खाद्य सुरक्षा, स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, आवास, बुनियादी ढांचे आदि के लिए पहल की है। मंत्री ने मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया, प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव (पीएलआई) योजनाएं आदि जैसी कई पहलों का हवाला दिया, जिन्होंने भारत को सबसे तेजी से विकसित होने वाली बड़ी अर्थव्यवस्था में बदल दिया है। उन्होंने कहा कि ये पहल बुनियादी ढांचे और विनिर्माण में निजी और सार्वजनिक निवेश को प्रोत्साहित करती हैं जिससे भारत को 2047 तक एक विकसित अर्थव्यवस्था बनने में मदद मिलेगी।

विज्ञापन 3

विज्ञापन 4

विज्ञापन 5
advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!