Advertisement
प्रधानमंत्री कार्यालयभारत

प्रधानमंत्री 26 दिसंबर को ‘वीर बाल दिवस’ के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे

साहिबज़ादों के अदम्य साहस के बारे में नागरिकों को प्रेरित और शिक्षित करने के लिए पूरे देश में कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं

रिपोर्ट:-शमीम 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 26 दिसंबर, 2023 को सुबह 10:30 बजे नई दिल्ली स्थित भारत मंडपम में ‘वीर बाल दिवस’ के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लेंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री दिल्ली में युवाओं के मार्च-पास्ट को भी झंडी दिखाएंगे।

इस दिवस को मनाने के लिए सरकार नागरिकों, विशेषकर छोटे बच्चों को साहिबजादों के अदम्य साहस की कहानी से अवगत कराने और शिक्षित करने के लिए पूरे देश में सहभागी कार्यक्रम आयोजित कर रही है। साहिबजादों के जीवन की कहानी और बलिदान के बारे में बताने वाली एक डिजिटल प्रदर्शनी देश भर के स्कूलों और बाल देखभाल संस्थानों में लगाई जाएगी। ‘वीर बाल दिवस’ पर एक फिल्म भी देशभर में प्रदर्शित की जाएगी। साथ ही,  माईभारत और माईगव पोर्टल के माध्यम से इंटरैक्टिव क्विज़ जैसी विभिन्न ऑनलाइन प्रतियोगिताएं भी आयोजित की जाएंगी।

9 जनवरी 2022 को श्री गुरु गोबिंद सिंह जी के प्रकाश पर्व के दिन, प्रधानमंत्री ने घोषणा की थी कि 26 दिसंबर को श्री गुरु गोबिंद सिंह के पुत्रों साहिबजादों बाबा जोरावर सिंह जी और बाबा फतेह सिंह जी की शहादत की स्मृति में ‘वीर बाल दिवस’ मनाया जाएगा।

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!