Advertisement
अब तकअभी तकभारत

5वें बिम्सटेक शिखर सम्मेलन में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का सम्बोधन

रिपोर्ट :-शिवा वर्मा / मो0 शमीम

His Excellency, President of Sri Lanka,
BIMSTEC सदस्य देशों के मेरे मित्र और साथी leaders,
बिम्सटेक के सेक्रेटरी जनरल,
नमस्कार!

आज पाँचवीं बिम्सटेक समिट में आप सबसे मिल कर मैं बहुत ही प्रसन्न हूँ। बिम्सटेक की स्थापना का यह 25वां वर्ष है, इसलिए आज की समिट को मैं विशेष रूप से महत्वपूर्ण मानता हूँ। इस लैंडमार्क समिट के परिणाम बिम्सटेक के इतिहास में एक स्वर्णिम अध्याय लिखेंगे।

Excellencies,

पिछले दो सालों के चुनौतीपूर्ण माहौल में राष्ट्रपति राजपक्स ने बिम्सटेक को कुशल नेतृत्व दिया है। सबसे पहले मैं उनका अभिनन्दन करता हूँ।आज के चुनौतीपूर्ण वैश्विक परिपेक्ष से हमारा क्षेत्र भी अछूता नहीं रहा है। हमारी अर्थव्यवस्थाएं, हमारे लोग, अभी भी Covid-19 pandemic के दुष्प्रभावों को झेल रहे हैं।

विज्ञापन

पिछले कुछ सप्ताहों के यूरोप के developments से अंतर्राष्ट्रीय व्यवस्था के स्थायित्व पर प्रश्नचिन्ह खड़ा हो गया है। इस संदर्भ में, बिम्सटेक क्षेत्रीय सहयोग को और सक्रिय बनाना महत्वपूर्ण हो गया है। हमारी क्षेत्रीय सुरक्षा को अधिक प्राथमिकता देना भी अनिवार्य हो गया है।

विज्ञापन 2

Excellencies,

विज्ञापन 3

आज हमारे बिम्सटेक Charter को adopt किया जा रहा है। एक संस्थागत architecture की ओर हमारे प्रयासों के लिए यह एक महत्वपूर्ण कदम है। इसके लिए मैं अध्यक्ष महोदय का आभार व्यक्त करता हूँ। Charter में हमने हर दो सालों में summit मीटिंग्स और सालाना विदेश मंत्रियों की बैठक का निर्णय लिया है। मैं इसका स्वागत करता हूँ। अब हमें अपना ध्यान इस बात पर focus करना चाहिए कि इस architecture को और मजबूत कैसे बनाया जाए।

विज्ञापन 4

इस संदर्भ में सेक्रेटरी जनरल का सुझाव है कि एक Eminent Persons Group का गठन किया जाए, जो एक vision document तैयार करेगा। मैं इस सुझाव से सहमत हूँ। बिम्सटेक हमारी अपेक्षाओं को पूरा करे, इसके लिए सचिवालय की क्षमता को बढ़ाना भी महत्त्वपूर्ण है। मेरा सुझाव है कि सेक्रेटरी जनरल इस लक्ष्य की प्राप्ति के लिए एक रोडमैप बनायें। यह महत्त्वपूर्ण कार्य समय और अपेक्षा के अनुरूप पूरा हो, इसके लिए भारत सचिवालय के operational budget को बढ़ाने के लिए one मिलियन डॉलर की वित्तीय सहायता देगा।

विज्ञापन 5

Excellencies,

हमारे आपसी व्यापार को बढ़ाने के लिए बिम्सटेक FTA के प्रस्ताव पर शीघ्र प्रगति करना आवश्यक है। हमें अपने देशों के उद्यमियों और start-ups के बीच आदान-प्रदान भी बढ़ाना चाहिए।इसी के साथ, हमें Trade Facilitation के क्षेत्र में international norms को अपनाने का भी प्रयत्न करना चाहिए। इससे intra-बिम्सटेक trade और economic integration को बढ़ावा मिलेगा। इस संदर्भ में, Indian Council for Research on International Economic Relations, ADB के साथ मिल कर, हमारे अधिकारियों की जागरूकता बढ़ाने के लिए एक कार्यक्रम शुरू करने वाला है। मैं आशा करता हूँ कि सभी देशों के संबंधित अधिकारी इसमें नियमित रूप से शामिल होंगे।

Excellencies,

हमारे बीच बेहतर इंटीग्रेशन, बेहतर व्यापार, बेहतर people-to-people संबंधों का मुख्य आधार बेहतर Connectivity है। इस पर हम जितना भी जोर दें, कम है।आज हमने बिम्सटेक के Master Plan for Transport Connectivity को अडॉप्ट किया है। इसे तैयार करने के लिए मैं ADB का आभार व्यक्त करता हूँ। हमें इस Master Plan के शीघ्र implementation पर जोर देना चाहिए।

इसी के साथ, connectivity के क्षेत्र में पहले से चल रहे initiatives पर भी हमें तेज़ी से आगे बढ़ना होगा।Bay of Bengal में एक ‘coastal shipping ecosystem’ स्थापित करने के लिए एक कानूनी फ्रेमवर्क शीघ्र विकसित करना आवश्यक है। Electricity grid inter-connectivity को भी चर्चाओं से आगे ले जाकर धरातल पर उतारने का समय आ गया है। इसी तरह Road connectivity बढ़ाने के लिए भी एक legal framework की स्थापना महत्वपूर्ण है।

Excellencies,

हमारे क्षेत्र पर हमेशा से प्राकृतिक आपदाओं का खतरा रहा है। Disaster management, विशेषकर disaster risk reduction पर सहयोग के लिए, बिम्सटेक Centre for Weather and Climate एक महत्त्वपूर्ण संस्था है। और इसे सक्रिय बनाने के लिए मैं आप सब का सहयोग चाहूँगा। इस Centre के कार्य को पुनः शुरू करने के लिए भारत तीन मिलियन डॉलर का योगदान करने को तैयार है।

भारत ने हाल में तीसरी बिम्सटेक Disaster Management Exercise ”पैनेक्स-21” आयोजित की। इस तरह की exercises नियमित रूप से होनी चाहिए। ताकि हमारे अधिकारीयों के बीच disaster के समय साथ काम करने की institutional व्यवस्था मजबूत हो।

Excellencies,

Quality Education संबंधित Sustainable Development Goals को प्राप्त करना हम सभी की राष्ट्रीय नीतियों का महत्वपूर्ण हिस्सा है। हम नालंदा अंतर्राष्ट्रीय विश्वविद्यालय द्वारा दी जाने वाली बिम्सटेक Scholarship योजना का विस्तार करने और उसका दायरा बढ़ाने की दिशा में काम कर रहे हैं। हम बंगाल की खाड़ी को केंद्र में रखते हुए Marine Sciences पर joint research को बढ़ावा देने का भी प्रयत्न कर रहे हैं।कृषि क्षेत्र सभी बिम्सटेक देशों की अर्थव्यवस्था का आधार है। हमारे बीच value-added कृषि products की regional value chains बनाने की अच्छी संभावनाएं हैं। इसके लिए हमने भारत के एक संस्थान-RIS – को व्यापक अध्ययन करने का कार्य दिया है।

Excellencies,

सुरक्षा के बिना हमारे क्षेत्र की समृद्धि या विकास सुनिश्चित करना असंभव है।काठमांडू में हमारी चौथी summit में हमने आतंकवाद, trans-national crime और non ट्रेडिशनल threats के खिलाफ क्षेत्रीय कानूनी ढांचे को सुदृढ़ करने का निर्णय लिया था। हमने अपनी law enforcement एजेंसीज के बीच सहयोग बढ़ाने का भी फैसला किया था। मुझे ख़ुशी है कि हमारा Convention to combat terrorism पिछले साल से सक्रिय हो गया है। आज की summit के दौरान हमारे बीच mutual legal assistance treaty on criminal matters पर भी हस्ताक्षर हो रहे हैं। इसी तरह के अन्य instruments पर भी हमें तेज़ी से आगे बढ़ना चाहिए, ताकि हमारी कानूनी व्यवस्थाओं के बीच बेहतर समन्वय बन सके।

आज हमारे diplomatic training institutes के बीच सहयोग के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर हो रहे हैं। ऐसा ही agreement हम अपने law enforcement training institutes के बीच भी कर सकते हैं। भारत की Forensic Science University अपनी फ़ील्ड में एक unique और world class संस्था है। हम इसमें बिम्सटेक देशों के पुलिस और forensic officials के लिए capacity building की व्यवस्था भी कर सकते हैं।

Excellencies,

आज जब हमारा क्षेत्र स्वास्थ्य और economic security की चुनौतियों का सामना कर रहा है, हमारे बीच एकजुटता और सहयोग समय की मांग है। आज समय है Bay of Bengal को Bridge of Connectivity, Bridge of Prosperity, Bridge of Security बनाने का।मैं आप सब का आह्वान करता हूँ कि 1997 में जिन लक्ष्यों के लिए हमने साथ-साथ चलने का निर्णय लिया था, उनकी प्राप्ति के लिए हम एक नए जोश, नयी उर्जा के साथ फिर से अपने आप को समर्पित करें।

प्रधानमंत्री प्रयुत चान-ओ-छा, बिम्सटेक के अगले अध्यक्ष के रूप में, मैं थाईलैंड का स्वागत करता हूँ, और शुभकामनाएं देता हूँ।

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!