Advertisement
दिल्लीभारत

स्टार्टअप20 गुरुग्राम शिखर सम्मेलन का जबर्दस्त सफलता के साथ समापन, भारत ने ब्राजील को मशाल सौंपी।

सऊदी अरब वैश्विक स्टार्टअप्स के लिए 1 ट्रिलियन डॉलर की उपलब्धि की दिशा में सहायता प्रदान करने वाला पहला देश बना।

 

रिपोर्ट :- शिवा वर्मा / यूपी ब्रेकिंग न्यूज़

भारत जी20 अध्यक्षता के तहत स्टार्टअप20 एंगेजमेंट ग्रुप द्वारा आयोजित स्टार्टअप 20 गुरुग्राम शिखर सम्मेलन का आज जबर्दस्त सफलता के साथ गुरुग्राम में समापन हुआ। इस दो दिवसीय शिखर सम्मेलन ने नवोन्मेषणों, सहयोगों, ज्ञान साझा करने और वैश्विक स्टार्टअप इकोसिस्टम के भीतर रणनीतिक गठबंधनों को बढ़ावा देने के लिए एक मंच का काम किया।

समापन समारोह के दौरान, स्टार्टअप20 के अध्यक्ष डॉ. चिंतन वैष्णव ने आधिकारिक रूप से ब्राजील को मशाल सौंपी क्योंकि ब्राजील को अगले वर्ष जी20 की अध्यक्षता करनी है और उसने 2024 में स्टार्टअप 20 पहल को जारी रखने के लिए प्रतिबद्धता की है। ब्राजील अध्यक्षता के साथ स्टार्टअप20 की निरंतरता समूह के लिए एक सच्ची सफलता है तथा विश्व भर में स्टार्टअप इकोसिस्टम की उन्नति की दिशा में एक बड़ी उपलब्धि है।

स्टार्टअप20 के महत्व को रेखांकित करते हुए, प्रिंस फहद बिन मंसूर के प्रतिनिधित्व में सऊदी अरब 2030 तक स्टार्टअप इकोसिस्टम में 1 ट्रिलियन डॉलर प्रति वर्ष की महत्वाकांक्षी राशि आवंटित करने की स्टार्टअप20 की अपील की अभिपुष्टि और समर्थन करने वाले पहले देश के रूप में उभरा।

विज्ञापन

प्रिंस फहद बिन मंसूर ने वैश्विक कल्याण के लिए स्टार्टअप्स को एक सच्ची ताकत बनाने में स्टार्टअप्स के महत्व को स्वीकार करते हुए गुरुग्राम शिखर सम्मेलन में अपने संबोधन के दौरान इसकी घोषणा की। अपने संबोधन में, डॉ. चिंतन ने इस घोषणा को स्टार्टअप20 गुरुग्राम शिखर सम्मेलन के लिए एक ऐतिहासिक अवसर बताया और वैश्विक नवोन्मेषण तथा उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सऊदी अरब के दृढ़ समर्पण को रेखांकित किया।

विज्ञापन 2

उन्होंने जोर देकर कहा, ‘‘1 ट्रिलियन डॉलर के वित्तपोषण की उपलब्धि के लिए सहायता का संकल्प करने के द्वारा सऊदी अरब ने दूसरे देशों द्वारा अनुसरण किए जाने के लिए एक मिसाल कायम की है जो एक किफायती और उत्कृष्ट नवोन्मेषण इकोसिस्टम को प्रेरित करने और आर्थिक विकास को गति प्रदान करने की उनकी प्रतिबद्धता को प्रदर्शित करती है।

विज्ञापन 3

डॉ. चिंतन ने नीति विज्ञप्ति को आधिकारिक रूप से जारी करते हुए इसमें उल्लिखित विशिष्ट कार्य बिन्दुओं के महत्व को भी रेखांकित किया। नीति विज्ञप्ति में प्रमुख कार्य बिन्दुओं में स्टार्टअप के लिए एक परिभाषा संरचना का सृजन करने और उसे अपनाने, पूरे जी20 में स्टार्टअप्स और इकोसिस्टम हितधारकों की सहायता करने के लिए एक नेटवर्क संस्थान का निर्माण करना, पूंजी तक पहुंच को बढ़ाना और उसे विविधीकृत करना, स्टार्टअप्स के लिए बाजार विनियमनों को सरल बनाना और स्टार्टअप इकोसिस्टम के भीतर निम्न प्रतिनिधित्व वाले समुदायों के समावेशन को प्राथमिकता प्रदान करना और साथ ही वैश्विक हितों वाले स्टार्टअप्स को बढ़ावा देना आदि शामिल हैं। इन उपायों का उद्देश्य एक अनुकूल वातावरण का निर्माण करना है जो स्टार्टअप्स को नवोन्मेषण करने, आगे बढ़ने और वैश्विक चुनौतियों से प्रभाव तरीके से निपटने के लिए सशक्त बनाता है।

विज्ञापन 4

स्टार्टअप20 गुरुग्राम शिखर सम्मेलन स्टार्टअप इकोसिस्टम, इकोसिस्टम के निर्माताओं, उद्योग के विशेषज्ञों, सरकार, नीति निर्माताओं और विचारकों के लिए आपस में सहयोग करने तथा वैश्विक स्तर पर स्टार्टअप्स के मार्ग को आकार देने के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में काम करता है।

विज्ञापन 5

नीति विज्ञप्ति जी20 देशों के लिए आशावान स्टार्टअप्स की गहनता से खोज करने, सहयोगात्मक रूप से उन्हें वित्त पोषित करने, संदर्भ रूप से उन्हें संरक्षण प्रदान करने और उन्हें वैश्विक स्तर पर बढ़ाने के लिए दिशा निर्धारित करती है।

इसके अतिरिक्त, स्टार्टअप20 गुरुग्राम शिखर सम्मेलन में कुछ असाधारण राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्टार्टअप्स प्रदर्शनियों का भी आयोजन किया गया। इस सायंकालीन समारोह में जीवंत सांस्कृतिक प्रदर्शनियों और आकर्षक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया गया।

advertisement

UP BREAKING NEWS

UP BREAKING NEWS is a National news portal based in Barabanki, India, with a special focus on Uttar Pradesh. We reach netizens throughout the globe – anywhere, anytime on your laptop, tablet and mobile – in just one touch. It brings a beautiful blend of text, audio and video on Politics, National, International, Bureaucracy, Sports, Business, Health, Education, Food, Travel, Lifestyle, Entertainment, Wheels, and Gadgets. Founded in 2017, by a young journalist Shiva Verma. It particularly feeds the needs of the youth, courageous and confident India. Our motto is: Fast, Fair and Fearless.

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!