बाराबंकी

जिलाधिकारी डाॅ0आदर्श सिंह की अध्यक्षता में कोविड-19 की रोकथाम हेतु बैठक हुई आहूत

स्टेट हेड शमीम की रिपोर्ट

बाराबंकी।जिलाधिकारी डाॅ0आदर्श सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित लोक सभागार में कोविड-19 की रोकथाम हेतु बैठक आहूत हुई। बैठक के दौरान कोविड-19 से बचाव, रोकथाम हेतु आवश्यक दिशा निर्देशों के साथ ही अपेक्षित सावधानियों के विषय में चर्चा की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 पाॅजिटिव पाये जाने वाले लोगों से सर्विलांस टीम द्वारा घर-घर जाकर विस्तार से जानकारी ली जायेगी तथा पाॅजिटिव पाये जाने वाले एरिया में सैनेटाइजेशन का कार्य तत्काल पूरा किया जायेगा। जो व्यक्ति कोविड-19 जाॅच के उपरान्त पाॅजिटिव आते है इस स्थिति में तत्काल सम्बन्धित को सूचना देते हुए होम क्वारंटाइन हो जाये। इसके साथ ही यह भी निर्देश दिये गये कि जिस वार्ड में कोरोना पाॅजिटिव केस अत्यधिक पाये जा रहे है, वहाॅ पर काॅन्टेक्ट ट्रेसिंग कर रिर्पोट प्रस्तुत की जाये। कोविड-19 के प्रोटोकाल का अनुपालन न करने पर कठोर कार्यवाही भी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि निगरानी समिति के माध्यम से कोविड-19 के केसों की सूची प्रतिदिन उपलब्ध करायी जाये। ज्यादा से ज्यादा कोविड-19 केसों की स्थिति में एम्बुलेंस व वेटिंलेटर, सीसीटीवी कैमरा क्रियाशील रहे।
जिलाधिकारी ने सभी कार्यालयों में कोविड हेल्प डेस्क की स्थापना एवं क्रियान्वयन के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि ऐसी सरकारी सभी विभाग या सम्बद्ध संस्थाओं के प्रत्येक स्तर के ऐसे कार्यालयों में जहां काफी सख्ंया में कर्मचारियों एवं जनता का आना-जाना हो, कोविड हेल्प डेस्क अवश्य स्थापित किया जाए। हेल्प डेस्क पर तैनात किये जाने वाले कर्मचारियों को कोविड-19 के लिए अपेक्षित सामान्य जानकारी से भिज्ञ किया जायेगा। उन्हांेने सभी को निर्देशित किया कि कोविड-19 के दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने कहा कि नियमों की अनदेखी करने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाएगी।
बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी श्रीमती एकता सिंह, अपर जिलाधिकारी संदीप कुमार गुप्ता, उपजिलाधिकारी अभय पाण्डेय, मुख्य चिकित्साधिकारी डाॅ0बी0के0एस0चैहान, सहित सम्बन्धित विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।

Related Articles

Back to top button