Advertisement
बाराबंकी

जनपद में पर्याप्त मात्रा में खाद की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। (जिलाधिकारी)

वर्तमान में करीब 1 लाख मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध, कंट्रोल रूम स्थापित, नम्बर (7839882397)

 

रिपोर्ट :- शिवा वर्मा (संपादक)

बाराबंकी। जिलाधिकारी श्री अविनाश कुमार ने कहा कि जनपद में पर्याप्त मात्रा में खाद की उपलब्धता सुनिश्चित की गई है। उन्होंने बताया कि जनपद के सरकारी एवं निजी बिक्री केन्द्रों तथा स्टॉक में लगभग एक लाख मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध है।


जिलाधिकारी आज कलेक्ट्रेट स्थित अपने कार्यालय में इस सम्बन्ध में एक समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने जिला कृषि अधिकारी को निर्देश दिए कि वे सुनिश्चित करें कि सभी समितियों पर किसानों को उनकी आवश्यकता के अनुसार समय पर यूरिया आदि उपलब्ध रहे। उन्होंने कहा कि समितियों पर किसी भी प्रकार की कठिनाई किसानों को नहीं होनी चाहिए।

विज्ञापन

यह पोस्ट भी पढ़ें :- https://up-breakingnews.com/प्रतिबन्धित-प्रजाति-के-त/

विज्ञापन 2

किसानों को समितियों के माध्यम से यूरिया आदि की उपलब्धता का नियमित अनुश्रवण किया जाए तथा किसी भी प्रकार की समस्या का तत्काल समाधान किया जाए।
बैठक में जिलाधिकारी को अवगत कराया कि जनपद की 62 समितियों पर 1746.07 मीट्रिक टन यूरिया स्टॉक उपलब्ध है। साथ ही आज 2 अगस्त को 1454 मीट्रिक टन यूरिया समितियों को उपलब्ध कराया जा रहा है।

विज्ञापन 3

विज्ञापन 4

इन समितियों में देवा की सैहारा, सहकारी संघ, कैथी सरैया तथा मामा कुसुम्भ समितियों को 22.500 मीट्रिक टन यूरिया तथा सिदवाही को 20 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध कराया जा रहा है। इसी प्रकार दरियाबाद की मथुरानगर को 13.500, खजुरी को 45 तथा मियागंज को 22.500 मीट्रिक टन यूरिया उपलब्ध कराया जा रहा है।

विज्ञापन 5

यह पोस्ट भी पढ़ें :- https://news24plus.in/?p=16644

इसके अलावा विकासखंड बंकी, हरख, फतेहपुर, मसौली, पूरेडलई, निन्दूरा तथा सिरौलीगौसपुर की विभिन्न समितियों को भी यूरिया भेजी गई है।

जिलाधिकारी को यह भी अवगत कराया गया कि ब्लाकवार गोष्ठियां भी इस पूरे माह आयोजित की जा रही है, जिसमें किसानों को इस सम्बन्ध में जागरूक किया जा रहा है। बैठक में जिलाधिकारी को यह भी अवगत कराया गया कि जनपद की समस्त समितियों पर लगभग 20 हजार बोतल नैनो यूरिया भी उपलब्ध है, कृषक इसका प्रयोग कर सकते है। जिलाधिकारी को यह भी अवगत कराया गया कि जनपद में 7 अगस्त तक 10550 मीट्रिक टन यूरिया और आ रही है, जिसमें इफको की 2650 मीट्रिक टन है तथा शेष अन्य निजी कंपनियों की है।जिलाधिकारी द्वारा कृषकों को उनकी जोत/कृषित भूमि के आधार पर उर्वरक उपलब्ध कराने एवं पी०ओ०एस० मशीन से शत प्रतिशत वितरण कराने एवं यूरिया के साथ अन्य उत्पादों की टैगिंग रोकने व ओरवरेटिंग/कालाजाबारी आदि की शतत् निगरानी किये जाने हेतु न्याय पंचायत स्तर पर स्थित उर्वरक बिक्री केन्द्रों पर कृषि विभाग के क्षेत्रीय कर्मचारियों की तथा तहसील स्तर पर कृषि एवं सहकारिता विभाग के अधिकारियों की तहसील नवाबगंज में उप कृषि निदेशक, बाराबंकी तहसील फतेहपुर में जिला कृषि अधिकारी, बाराबंकी, तहसील रामनगर में जिला कृषि रक्षा अधिकारी, बाराबंकी तहसील रामसनेहीघाट में भूमि संरक्षण अधिकारी गोमती तहसील सिरौलीगौसपुर में भूमि संरक्षण अधिकारी कुर्सी तथा तहसील हैदरगढ़ में उप सम्भागीय कृषि प्रसार अधिकारी हैदरगढ़ जिनके साथ सम्बन्धित तहसील के अपर जिला सहकारी अधिकारी को नामित करते हुए संयुक्त टीम जांच हेतु।

 

यह पोस्ट भी पढ़ें :- https://up-breakingnews.com/मास्टर-ट्रेनर-कृषक-प्रशि/

गठित की गयी है, जिनके द्वारा नियमित रूप से सघन भ्रमण कर जांच/कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। इसके अतिरिक्त जिला कृषि अधिकारी, बाराबंकी कार्यालय में उर्वरक शिकायत के सम्बन्ध में एक कन्ट्रोल रूम भी स्थापित किया गया है, जिसका नं0 7839882397 है, जिस पर कृषक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते है।

जिला कृषि अधिकारी राजित राम ने बताया कि समस्त उर्वरक विक्रेताओं को सख्त निर्देश दिया गया है कि अपने अपने प्रतिष्ठान पर रेट/स्टाक बोर्ड अनिवार्य रूप से प्रदर्शित करें तथा पी०ओ०एस० मशीन से ही निर्धारित दर पर कृषकों को उनकी जोत/कृषित भूमि के अनुसार संस्तुत मात्रा में ही उर्वरक बिना किसी टैगिंग के उपलब्ध करायें, अन्यथा की स्थिति में सम्बन्धित विक्रेता के विरूद्ध उर्वरक नियंत्रण आदेश 1985 एवं आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3/7 के तहत कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी।

advertisement

UP BREAKING NEWS

UP BREAKING NEWS is a National news portal based in Barabanki, India, with a special focus on Uttar Pradesh. We reach netizens throughout the globe – anywhere, anytime on your laptop, tablet and mobile – in just one touch. It brings a beautiful blend of text, audio and video on Politics, National, International, Bureaucracy, Sports, Business, Health, Education, Food, Travel, Lifestyle, Entertainment, Wheels, and Gadgets. Founded in 2017, by a young journalist Shiva Verma. It particularly feeds the needs of the youth, courageous and confident India. Our motto is: Fast, Fair and Fearless.

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!