Advertisement
दिल्लीनई दिल्लीरक्षा मंत्रालय

विशेष स्वच्छता अभियान 3.0 : रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने साउथ ब्लॉक में रक्षा मंत्रालय सचिवालय में स्वच्छता का निरीक्षण किया

उत्पादकता बढ़ाने के लिए कर्मचारियों से स्वच्छ कार्यस्थल सुनिश्चित करने की अपील की

रिपोर्ट:-शमीम 
रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने स्वच्छता को दैनिक आदत के रूप में विकसित करने के सरकार के निरंतर प्रयास के तहत 26 अक्टूबर, 2023 को नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक स्थित रक्षा मंत्रालय के सचिवालय में सफाई का निरीक्षण किया। रक्षा मंत्री ने कर्मचारियों के साथ परस्पर बातचीत की और उन्हें कार्यस्थल पर अत्यधिक स्वच्छता बनाए रखने के लिए हर सप्ताह व्यक्तिगत रूप से कुछ घंटे श्रमदान करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि स्वच्छ और व्यवस्थित कार्यस्थल से उत्पादकता बढ़ती है। उन्होंने स्वच्छता वीरों को भी सम्मानित किया जिनके अथक प्रयासों ने रक्षा मंत्रालय में स्वच्छता अभियान के सफल आयोजन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

रक्षा मंत्रालय में सहवर्ती अखिल भारतीय स्वच्छता अभियान के साथ विशेष अभियान 3.0 का चौथा और अंतिम सप्ताह चल रहा है। इस अभियान का मुख्य जोर उपलब्ध संसाधनों के लाभकारी उपयोग और स्क्रैप के निपटान के माध्यम से राजस्व सृजित करने पर रहा है। यह उल्लेख करना युक्तिसंगत है कि मंत्रालय ने साउथ ब्लॉक में फर्नीचर स्क्रैप और फोटोकॉपियर मशीनों जैसे अप्रचलित और बेकार आईटी उपकरणों के निपटान से 5.34 लाख रुपये का राजस्व अर्जित किया है। खराब हो चुके वाहनों की नीलामी से भी 55 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ है।

स्वच्छता की इसी भावना को ध्यान में रखते हुए, चल रहे विशेष अभियान 3.0 के दौरान एक पुराने अप्रयुक्त कमरे का कचरा साफ किया गया और उसका नवीनीकरण किया गया तथा उसे ‘महिला विश्राम कक्ष’ में रूपांतरित कर दिया गया, जहां कर्मचारी दोपहर के भोजन के दौरान खुद को तरोताजा कर सकते हैं। रक्षा मंत्री ने साउथ ब्लॉक की दूसरी मंजिल पर ‘महिला विश्राम कक्ष’ का उद्घाटन किया। महिला कर्मचारियों ने दूसरों के लिए अनुकरणीय इस सकारात्मक पहल के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।

श्री राजनाथ सिंह ने भूतल पर कमरा नंबर 88 का भी दौरा किया, जिसका नवीनीकरण किया जा रहा है। अपशिष्ट पदार्थ एकत्र हो जाने के कारण यह कक्ष अब तक अप्रयुक्त था, जिसे अब साफ कर दिया गया है।
रक्षा मंत्रालय

विज्ञापन

विज्ञापन 2

विज्ञापन 3

विज्ञापन 4

विज्ञापन 5
advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!