अब तकअभी तकसिद्धार्थनगर

क्षेत्रीय लेखपाल सहित राजस्व टीम ने भूमि संपत्ति रजिस्टर का किया सत्यापन

रिपोर्ट  रवि शंकर पाठक

सिद्धार्थ नगर । तहसील डुमरियागंज अंतर्गत राजस्व ग्राम बेवा जियाउद्दीन थाना डुमरियागंज की भूमि संपत्ति रजिस्टर का सत्यापन किया गया। मौके पर क्षेत्रीय लेखपाल सहित राजस्व टीम उपस्थित रहे।सत्यापन के दौरान निम्न कार्यवाही की गई—-
(1) राजस्व ग्राम बेवा जियाउद्दीन अंतर्गत मस्जिद की भूमि पर एक मुस्लिम द्वारा अपना दावा बताया जा रहा था जिस का सीमांकन कर पाया गया कि उक्त जमीन मस्जिद की है । उपस्थित चौकी प्रभारी को निर्देशित किया गया कि मस्जिद की चिन्हित भूमि तक मस्जिद के लोग अपना बाउंड्री कर ले ताकि विवाद का पूर्णतया समाधान हो जाए। साथ ही यदि उक्त व्यक्ति मस्जिद की बाउंड्री के निर्माण में बाधा उत्पन्न करता है तो गिरफ्तार कर एवं मुकदमा लिख कर एंटी भू माफिया अंतर्गत गुंडा गैंगस्टरआदि अधिनियमो में कार्रवाई करें।
(2)राजस्व ग्राम बेवा जियाउद्दीन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बेवा के पीछे से जाने वाला तथा बस्ती डुमरियागंज मार्ग पर श्मशान घाट की भूमि पर अवैध कब्जा कर एक दुकान कई वर्ष पूर्व अवैध कब्जा धारियों द्वारा बना रखा गया था, जिसे 3 दिवस के अंदर हटाने का नोटिस जारी किया गया है। यदि नहीं हटाते हैं तो मुकदमा दर्ज करते हुए एंटी भू माफिया अंतर्गत गुंडा गैंगस्टर की कार्रवाई की जाएगी।
(3) इसी मार्ग पर आगे गाटा संख्या 25 जो बंजर की भूमि है और इस भूमि पर पुराना कुआं बना हुआ था, जिस के संबंध में जानकारी प्राप्त हुई है कि जावेद प्लॉटर नाम का व्यक्ति प्लाटिंग कर कुएं को पाट दिया है कुएं को पाटकर प्लाटिंग करने वाले प्लैटर के विरुद्ध नोटिस जारी करते हुए आदेश किया गया है कि भूमि को छोड़ दे और यदि स्वयं कुआं पाटा है तो कुएं को बनवा दे, अन्यथा सार्वजनिक संपत्ति के नुकसान का दोषी मानते हुए मुकदमा दर्ज कर एंटी भू माफिया अंतर्गत गुंडा गैंगेस्टर की कार्यवाही की जाएगी।
( 4 )राजस्व ग्राम डुमरियागंज बेवा जियाउद्दीन अंतर्गत बस्ती डुमरियागंज मार्ग पर भारत भारी मार्ग के ठीक सामने कतिपय लोगों द्वारा गाटा संख्या 3 कब्रिस्तान की भूमि पर अवैध कब्जा करने के साथ गलत तरीके से नाम चढ़ा लिया है, जबकि कब्रिस्तान श्मशान की भूमि पर किसी भी व्यक्ति का नाम नहीं चढ सकता है, ऐसे फर्जी नाम को निरस्त करने के साथ अवैध कब्जा हटाने के लिए तीन दिवस का नोटिस जारी किया गया है यदि तीन दिवस में नहीं हटाते हैं तो एंटी भू माफिया अंतर्गत मुकदमा लिखने के साथ गुंडा गैंगस्टर आदि अधिनियमों में कार्यवाही की जाएगी।
(5) राजस्व ग्राम बेवा जियाउद्दीन अंतर्गत श्रगेरी हॉस्पिटल के सामने बरेली बेतिया मार्ग को भी अपना बता कर हॉस्पिटल का रास्ता बंद करने की धमकी दी गई है और पैसे मांगने की भी शिकायत आई है, ऐसे व्यक्तियों को नोटिस जारी करते हुए चेतावनी जारी की गई है कि हॉस्पिटल के सामने बरेली बेतिया मार्ग की भूमि पर कोई प्लॉटर बरेली बेतिया मार्ग की भूमि पर कोई दावा करता है तो उसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज करते हुए एंटी भू माफिया अंतर्गत कठोर कार्रवाई की जाएगी।
उल्लेखनीय है कि राजस्व ग्राम बेवा जियाउद्दीन अंतर्गत अवैध कब्जाधारियों एवं प्लॉटरो द्वारा धार्मिक स्थलों जैसे श्मशान घाट ,कब्रिस्तान ,कुआं और मस्जिद पर अवैध अतिक्रमण कर क्रय विक्रय का कार्य किया गया है जो अत्यंत गंभीर कृत्य हैं, ऐसे अवैध अतिक्रमणकारियो एवं भू माफियाओं के विरुद्ध नोटिस जारी किया गया है और चेतावनी दी गई है कि यदि तीन दिवस के अंदर अपना अवैध अतिक्रमण नहीं हटाते हैं तो सुसंगत धाराओं में मुकदमा दर्ज करते हुए गुंडा गैंगस्टर अादि अधिनियम में एंटी भू माफिया अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी, साथ ही थानाध्यक्ष को निर्देशित किया गया है कि धार्मिक सौहार्द को बिगाड़ने वाले ऐसे व्यक्तियों को चिन्हित कर कठोर कार्यवाही कर गिरफ्तार कर मुकदमा भी दर्ज करें।

Related Articles

Back to top button