Advertisement
भारत

केन्द्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने प्रेरणादायक कहानियों को प्रदर्शित करने वाली एक लघु वीडियो श्रृंखला ‘आजादी की अमृत कहानियां’ को लॉन्च किया

केन्द्रीय मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने प्रेरणादायक कहानियों को प्रदर्शित करने वाली एक लघु वीडियो श्रृंखला ‘आजादी की अमृत कहानियां’ को लॉन्च किया

यह श्रृंखला आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और नेटफ्लिक्स के बीच साझेदारी को मजबूत करती है : श्री अनुराग ठाकुर

दीर्घकालीन साझेदारी में नेटफ्लिक्स विभिन्न विषयों पर दो मिनट के 25 वीडियो का निर्माण करेगा: श्री अनुराग ठाकुर

महिलाओं की स्वतंत्रता में रूढ़िवाद और वर्जनाओं के खिलाफ लड़ाई भी शामिल होती है : श्री ठाकुर

नेटफ्लिक्स और सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय पोस्ट-प्रोडक्शन, वीएफएक्स, एनिमेशन, म्यूजिक प्रोडक्शन के लिए भारत में रचनात्मक इकोसिस्टम विकसित करने के लिए साझेदारी करेंगे : श्री ठाकुर

विज्ञापन

भारत इंटरनेट मनोरंजन के दौर में उल्लेखनीय रूप से अच्छी स्थिति में है; भारत के लिए नेटफ्लिक्स की प्रतिबद्धता मजबूत और विकसित हो रही है : सुश्री बेला बजरिया।

विज्ञापन 2

रिपोर्ट:-शिवा वर्मा के साथ समित अवस्थी।

विज्ञापन 3

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा 12 मार्च 2021 को उद्घाटन किए गए ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के समारोह के हिस्से के रूप में आज केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने एक लघु वीडियो श्रृंखला ‘आजादी की अमृत कहानी’ को लॉन्च किया जिसे ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स के सहयोग से बनाया गया है। इस अवसर पर राज्य मंत्री डॉ. एल. मुरुगन, सूचना और प्रसारण मंत्रालय में सचिव श्री अपूर्व चंद्र और ग्लोबल टीवी, नेटफ्लिक्स की प्रमुख सुश्री बेला बजरिया भी उपस्थित थीं।

विज्ञापन 4

महिला चेंजमेकर्स पिथौरागढ़ की पद्म पुरस्कार विजेता पर्यावरणविद् सुश्री बसंती देवी जिन्हें कोसी नदी को पुनर्जीवित करने में उनके योगदान के लिए जाना जाता है, पद्मश्री पुरस्कार विजेता सुश्री अंशु जामसेनपा, जिन्हें वर्ष 2017 में पांच दिनों में दो बार माउंट एवरेस्ट फतह करने वाली दुनिया की पहली महिला होने का गौरव प्राप्त है और सुश्री हर्षिनी कान्हेकर जो भारत की पहली महिला फायर फाइटर हैं, इस अवसर पर मौजूद थीं।

विज्ञापन 5

केन्द्रीय मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने दर्शकों और मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय विभिन्न पहलों के साथ अमृत महोत्सव समारोह का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहा है। भारत में आजादी का विचार महिला मुक्ति के साथ जुड़ा हुआ है। इस बारे में उन्होंने कहा कि आजादी या स्वतंत्रता शब्द उन महिलाओं के लिए व्यापक अर्थ रखता है जिन्हें समाज में रूढ़िवाद और वर्जनाओं के खिलाफ लड़ाई लड़नी पड़ती है। उन्होंने कहा कि महिलाओं की मुक्ति समाज में स्वतंत्रता की स्थिति की पहचान है।

इस सहयोग के बारे में श्री ठाकुर ने कहा कि इस पहल का उद्देश्य भारतीयों की प्रेरणादायक कहानियों को सबके सामने लाना है क्योंकि कहानियां अधिक से अधिक लोगों को अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए प्रेरित करेंगी और सशक्त बनाएंगी।

उन्होंने कहा कि यह एक दीर्घकालिक साझेदारी है जिसमें विभिन्न विषयों और विविध कहानियों पर प्रकाश डाला जाएगा। “नेटफ्लिक्स महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण और सतत विकास तथा महत्व के अन्य दिनों सहित विभिन्न विषयों पर पच्चीस वीडियो का निर्माण करेगा। नेटफ्लिक्स मंत्रालय के लिए दो मिनट की 25 लघु फिल्मों का निर्माण करेगा जिन्हें सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर साझा किया जाएगा और दूरदर्शन नेटवर्क पर प्रसारित किया जाएगा।

श्री ठाकुर ने इस साझेदारी के विविध आयामों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि नेटफ्लिक्स और मंत्रालय भारत में फिल्म निर्माताओं को प्रोत्साहित करने के लिए प्रशिक्षण कार्यशालाओं व मास्टर कक्षाओं का आयोजन करना जारी रखेंगे ताकि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न विषयों पर प्रेरक सामग्री का निर्माण किया जा सके।

उन्होंने यह घोषणा की कि “नेटफ्लिक्स और मंत्रालय पोस्ट-प्रोडक्शन, वीएफएक्स, एनिमेशन, संगीत निर्माण के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित करके एक रचनात्मक इकोसिस्टम विकसित करने के लिए साझेदारी करेंगे और ये कार्यक्रम वास्तविक एवं वर्चुअल माध्यम से आयोजित किए जाएंगे।”

उन्होंने मंच पर मौजूद तीन महिलाओं की उल्लेखनीय उपलब्धियों की सराहना करते हुए कहा कि इनकी कहानियां देश भर के लोगों को प्रेरित करेंगी। उन्होंने यह भी उम्मीद जाहिर की कि इस सहयोग के बाद विश्व के निर्माता न केवल भारतीय दर्शकों के लिए बल्कि पूरी दुनिया के लिए फिल्में और वृत्तचित्र बनाने के लिए भारत आएंगे। उन्होंने यह भी कहा कि मंत्रालय और नेटफ्लिक्स के बीच साझेदारी केवल शुरुआत ही है जो आजादी का अमृत महोत्सव तक ही सीमित नहीं होगी।

इससे पहले मंत्रालय में सचिव सचिव श्री अपूर्व चंद्र ने अपने उद्घाटन भाषण में सूचना और प्रसारण मंत्रालय और नेटफ्लिक्स के बीच समन्वय पर प्रकाश डालते हुए कहा कि दोनों संस्थाओं ने एक सहयोग समझौते पर हस्ताक्षर किए और ये तीन वीडियो इस साझेदारी के तहत बनाए वीडियो का पहला सेट है। उन्होंने कहा कि हमारे स्वतंत्रता संग्राम में एक लंबे समय तक चलने वाली श्रृंखला और दुनिया को बताई जाने वाली कहानियों की विशेषता वाला एक मजबूत सहयोग विचाराधीन है।

इस अवसर पर बोलते हुए नेटफ्लिक्स, ग्लोबल टीवी की प्रमुख सुश्री बेला बजरिया ने कहा कि भारत दुनिया के सबसे जीवंत मनोरंजन उद्योगों में से एक है और भारत इंटरनेट मनोरंजन समय में उल्लेखनीय रूप से अच्छी स्थिति में है। उन्होंने यह भी कहा कि नेटफ्लिक्स ऐसे समय का हिस्सा बनने के लिए बहुत उत्साहित है जब भारत से कहानियां दुनियाभर में भेजी जा रही हैं और सर्वश्रेष्ठ भारतीय कहानियों की वैश्विक स्तर पर खोज की जा रही है और पसंद भी किया जा रहा है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ साझेदारी के बारे में टिप्पणी करते हुए सुश्री बजरिया ने कहा कि नेटफ्लिक्स को अपनी सुंदर कला, संस्कृति और कहानी सुनाने के आयोजन द्वारा पिछले 75 वर्षों में भारत के विकास का जश्न मनाने और उसे मान्यता देने के लिए सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के साथ की गई इस साझेदारी करने पर गर्व है। उन्होंने यह भी कहा कि इस साझेदारी के अनुपालन में नेटफ्लिक्स ने भारत के सभी कोनों से लोगों की उपलब्धियों का जश्न मनाने के उद्देश्य से वास्तविक जीवन की कहानियों पर आधारित लघु वीडियो की एक श्रृंखला का निर्माण किया है।

इस श्रृंखला के वीडियो के पहले सेट के बारे में जानकारी देते हुए सुश्री बजरिया ने कहा कि ये कहानियां अतुल्य महिलाओं के बारे में हैं जिन्होंने अपने सपनों को पूरा करने के लिए बाधाओं के खिलाफ लड़ाई लड़ी है। भारत के लिए नेटफ्लिक्स की प्रतिबद्धता मजबूत और बढ़ती जा रही है तथा नेटफ्लिक्स देश की सबसे अच्छी कहानियों को तलाशना जारी रखेगा और उन्हें दुनिया भर में साझा करेगा।

‘आजादी की अमृत कहानियां’ एक प्रतिष्ठित पहल है जो महिला सशक्तिकरण, पर्यावरण और स्थिरता एवं अन्य विभिन्न विषयों पर भारतीयों की प्रेरणादायक एवं सुंदर कहानियों को सामने लाती है। कहानियों के विविध सेट देश के हर कोने से भारतीयों को प्रेरित करना और सशक्त बनाना चाहते हैं।

मंत्रालय और नेटफ्लिक्स ने वीडियो के पहले सेट का निर्माण करने के लिए सहयोग किया है जिसमें देश की सात महिला चेंज मेकर्स का वर्णन है जिन्होंने रुढिवादिता को तोड़ने के अपने अनुभव को साझा किए हैं। उन्हें प्रकृति की शक्तियों के रूप में प्रदर्शित किया जाता है क्योंकि वे इस बारे में बोलती हैं कि उनके लिए आज़ादी का क्या अर्थ है। भारत की अनूठी विविधता को प्रदर्शित करते हुए, इन दो मिनट की लघु फिल्मों की शूटिंग देश के विभिन्न स्थानों पर की गई और इनका कथानक प्रसिद्ध अभिनेत्री नीना गुप्ता द्वारा सुनाया गया है।

इन सात बदलाव लाने वाली हस्तियों में सुश्री पूनम नौटियाल शामिल हैं, जो एक स्वास्थ्य कार्यकर्ता हैं और उत्तराखंड के बागेश्वर जिले में मीलों पैदल चलकर सबको को टीका लगाती हैं। इसके अलावा डॉ. टेसी थॉमस भारत में मिसाइल परियोजना का नेतृत्व करने वाली पहली महिला वैज्ञानिक, सुश्री तन्वी जगदीश, भारत की पहली प्रतिस्पर्धी महिला स्टैंड-अप पैडलबोर्डर और सुश्री आरोही पंडित भी इसमें शामिल हैं जो विश्व की सबसे युवा और पहली महिला पायलट हैं जिन्होंने लाइट स्पोर्ट विमान में अकेले अटलांटिक महासागर व प्रशांत महासागर को पार किया है।

सुश्री बसंती देवी, सुश्री अंशु और सुश्री हर्षिनी की विशेषता वाले तीन वीडियो और इस श्रृंखला में एक झलक पेश करने वाला एक ट्रेलर आज जारी किया गया। इन अनुकरणीय महिलाओं पर प्रकाश डालने वाले और इन्हें सम्मानित करने पर ध्यान देने के साथ-साथ इन तीनों चेंजमेकर्स का श्री अनुराग ठाकुर द्वारा सम्मान किया गया। उन्होंने पूरे देश में महिलाओं को सशक्त बनाने और अपने अनुकरणीय उदाहरण द्वारा देश में महिलाओं को सशक्त बनाने के इनके प्रयासों की भी सराहना की।

कोसी नदी की रक्षक बसंती देवी की कहानी

माउंट एवरेस्ट की विजेता अंशु जामसेनपा की कहानी

जीवन के लिए आग से लड़ने वाली साहसी हर्षिनी कान्हेकर की कहानी

‘आजादी की अमृत कहानियां’ श्रृंखला का शुभारंभ, सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय और नेटफ्लिक्स के बीच साझेदारी में एक और अध्याय जोड़ता है, क्योंकि वे भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष में आजादी का अमृत महोत्सव को यादगार बनाने के लिए मिलकर काम कर करे हैं।

यह साझेदारी, जिसने नवंबर 2021 में गोवा में 52वें भारत अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के दौरान नेटफ्लिक्स की भागीदारी दर्शायी, निकट भविष्य में कौशल विकास कार्यशालाओं, मास्टरक्लास, फिल्म स्क्रीनिंग, लघु फिल्म प्रतियोगिताओं जैसी पहलों के माध्यम से और भी मजबूत होगी।

‘आजादी की अमृत कहानियां’ के वीडियो मंत्रालय और नेटफ्लिक्स के विभिन्न सोशल मीडिया चैनलों पर उपलब्ध होंगे, साथ ही दूरदर्शन नेटवर्क पर प्रसारित होंगे। उन्हें जल्द ही गुजराती, मराठी, बंगाली, तमिल, अंग्रेजी और मलयालम जैसी अन्य भाषाओं में भी उपलब्ध कराया जाएगा, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कहानियां पूरे देश में लोगों द्वारा देखी और सुनी जा सकें।

‘आजादी की अमृत कहानियां’ का लॉन्च इवेंट नीचे दिए गए लिंक पर उपलब्ध है।

advertisement

UP BREAKING NEWS

UP BREAKING NEWS is a National news portal based in Barabanki, India, with a special focus on Uttar Pradesh. We reach netizens throughout the globe – anywhere, anytime on your laptop, tablet and mobile – in just one touch. It brings a beautiful blend of text, audio and video on Politics, National, International, Bureaucracy, Sports, Business, Health, Education, Food, Travel, Lifestyle, Entertainment, Wheels, and Gadgets. Founded in 2017, by a young journalist Shiva Verma. It particularly feeds the needs of the youth, courageous and confident India. Our motto is: Fast, Fair and Fearless.

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!