Advertisement
बहराइच

केडीसी सभागार में सड़क सुरक्षा पखवाड़ा का हुआ समापन छात्र-छात्राओं को वितरित किये गये हेल्मेट

रिपोर्ट-समित अवस्थी मंडल संपादक
बहराइच- ‘‘सुरक्षित यात्रा-सुरक्षित जीवन’’ के संकल्प तथा शीत ऋतु में सड़क दुर्घटनाओं में होने वाली मौतों व गम्भीर रूप से घायल लोगों की संख्या में कमी लाये जाने, यातायात नियमों के पालन के साथ वाहनों का संचालन तथा वाहन का संचालन करते समय शत-प्रतिशत हेल्मेट व सीट बेल्ट का प्रयोग करने के प्रति आमजन में जनजागरूकता पैदा करने के उद्देश्य जनपद में 15 दिसम्बर से 31 दिसम्बर 2023 तक संचालित होने वाले सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के समापन अवसर पर के.डी.सी. के डॉ. जे.बी. सिंह सभागार में आयोजित कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पूर्व सहकारिता मंत्री मुकुट बिहारी वर्मा ने छात्र-छात्राओं को हेल्मेट का वितरण करते हुए लोगों का आहवान किया कि स्वयं के साथ आमजन को भी यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक करें।
श्री वर्मा ने कहा कि सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के उद्देश्य से बीते पखवाड़े जन जागरूकता के लिए विविध कार्यक्रम आयोजित किये गये परन्तु यातायात नियमों के पालन के लिए मात्र सरकार या जिला प्रशासन का प्रयास पर्याप्त नहीं होगा। यातायात नियमों का पालन करना प्रत्येक नागरिक की जिम्मेदारी है। यातायात नियमों के प्रति आमजन को जागरूक करने में आज की युवा पीढ़ी विशेषकर छात्र-छात्राएं महती भूमिका निर्वहन कर सकते हैं। श्री वर्मा ने युवाओं को नसीहत दी कि बाईक राइडिंग अथवा चार पहिया वाहन का संचालन करते समय हेलमेट/सीट बेल्ट का प्रयोग करें, निर्धारित सीमा से अधिक गति से वाहन को कदापि न चलायें, स्टंट व नशे से दूर रहे तथा वाहन चलाते समय मोबाइल का प्रयोग न करें। क्योकि छोटी-मोटी सावधानी से बेशकिमती जानों को बचाया जा सकता है।
पूर्व सहकारिता मंत्री श्री वर्मा ने कार्यक्रम के माध्यम से लोगों से अपील की धैर्य, संयम और विवेक के साथ वाहन चलायें तथा यातायात नियमों की कतई अनदेखी न करें। उन्होंने यह भी सुझाव दिया कि वाहन चलाते समय हेलमेट व सीट बेल्ट के प्रयोग के साथ-साथ सड़क की स्थिति तथा भौगोलिक परिस्थितियों को भी ध्यान में अवश्य रखें। श्री वर्मा ने लोगों से अपील की कि 18 से कम आयु के बच्चों को किसी भी दशा में वाहन चलाने की अनुमति न दी जाय। कार्यक्रम के दौरान पीटीओ अवधराज व गजं़फर जाफरी ने भी लोगों यातायात नियमों तथा सड़क सुरक्षा पखवाड़ा के दौरान संचालित की गयी गतिविधियों पर विस्तारपूर्वक प्रकाश डालते हुए कहा कि जनजागरूकता कार्यक्रम के माध्यम से लोगों के व्यवहार परिवर्तन पर विशेष ज़ोर दिया गया है।
इस अवसर पर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. एस.के. सिंह, पुलिस क्षेत्राधिकारी इरफान, सहायक सम्भागीय परिवहन अधिकारी प्रशासन राजीव कुमार व प्रवर्तन के ओ.पी. सिंह, पूर्व प्राचार्य मेजर डॉ. एस.पी. सिंह सहित अन्य गैर सरकारी संगठनों के पदाधिकारी तथा बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। कार्यक्रम के अन्त में परिवहन विभाग द्वारा अतिथियों को स्मृति चिन्ह भी भेंट किया गया।

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!