Advertisement
भारतस्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने प्रगति मैदान में 42वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेला 2023 में आयुष्मान भव स्वास्थ्य मंडप का दौरा किया

डॉ. मांडविया ने कई लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड वितरित किए और मूल्यवान स्वास्थ्य लाभ प्राप्त करने में सक्षम होने के लिए अन्य लोगों से आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने का आग्रह किया

रिपोर्ट:-शमीम

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने आज प्रगति मैदान में 42वें भारत अंतर्राष्ट्रीय व्यापार मेले में आयुष्मान भव स्वास्थ्य मंडप का दौरा किया। इस वर्ष के व्यापार मेले का विषय “वसुधैव कुटुंबकम, यूनाइटेड बाई ट्रेड” है तथा स्वास्थ्य मंडप का विषय “आयुष्मान भव” है।

डॉ. मांडविया ने स्वास्थ्य मंडप में सरकार की स्वास्थ्य पहलों और योजनाओं को प्रदर्शित करने वाले विभिन्न स्टालों और बूथों का दौरा किया, नुक्कड़ नाटक, खेलों, प्रश्नोत्तरी द्वारा जनता के बीच जागरूकता बढ़ाने के उनके प्रयासों की सराहना की। उन्होंने स्वास्थ्य के बारे में जानकारी देने और लोगों के प्रश्नों का उत्तर देने के लिए प्रभाग के प्रतिनिधियों की प्रशंसा की।

मंडप का अवलोकन करने के दौरान मंत्री महोदय ने विभिन्न स्वास्थ्य बूथों और स्टालों पर विभिन्न संवाद गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लिया

विज्ञापन

विज्ञापन 2

आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन बूथ का दौरा करते हुए, डॉ. मांडविया ने जनता के लिए उपलब्ध सेवाओं और सूचनाओं का जायजा लिया। उन्होंने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना स्टॉल पर लाभार्थियों को आयुष्मान कार्ड भी वितरित किये। ये कार्ड वंचितों को अंतिम बिंदु तक निशुल्क स्वास्थ्य देखभाल लाभ सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने जन औषधि के स्टॉल का भी दौरा किया और आगंतुकों से बातचीत की। उन्होंने लोगों से देश भर में उपलब्ध इन दुकानों से जेनेरिक दवाएं खरीदने का आग्रह किया।

विज्ञापन 3

विज्ञापन 4

डॉ. मांडविया ने द ट्राइब्स स्टॉल का भी दौरा किया और विभिन्न राज्यों की बुनाई और कपड़ों को बढ़ावा देने के लिए उनके काम की सराहना की।

विज्ञापन 5

इस अवसर पर स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की संयुक्त सचिव सुश्री अंकिता बुंदेला के साथ-साथ वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!