Advertisement
भारतमत्स्यपालन पशुपालन और डेयरी मंत्रालय

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी राज्य मंत्री डॉ एल. मुरूगन ने आज नई दिल्ली में मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की संयुक्त हिन्दी सलाहकार समिति बैठक की अध्यक्षता की

रिपोर्ट:-शमीम 

केंद्रीय मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी तथा सूचना एवं प्रसारण राज्य मंत्री, डॉ एल. मुरूगन की अध्यक्षता में आज मत्स्यपालन, पशुपालन और डेयरी मंत्रालय की द्वितीय संयुक्त हिन्दी सलाहकार समिति की बैठक नई दिल्ली में सम्पन्न हुई। इस अवसर पर मत्स्यपालन विभाग के संयुक्त सचिव श्री सागर मेहरा ने समिति के सभी सदस्यों तथा अन्य उपस्थित वरिष्ठ अधिकारियों का स्वागत किया। तत्पश्चात, मंत्रालय के दोनों विभागों, मत्स्यपालन विभाग और पशुपालन एवं डेयरी विभाग की ओर से उनके यहाँ किए जा रहे राजभाषा कार्यान्वयन कार्यों के संबंध में एक प्रस्तुति की गई, जिसमें उल्लेखित प्रगति एवं प्रयासों की समिति के सदस्यों ने सराहना की।

इस अवसर पर राज्य मंत्री श्री मुरूगन ने मत्स्यपालन विभाग और पशुपालन एवं डेयरी विभाग द्वारा प्रकाशित हिन्दी पत्रिकाओं क्रमश: “मत्स्य भारती” एवं “सुरभि” का विमोचन किया।

डॉ एल. मुरूगन ने अपने सम्बोधन में मत्स्यपालन विभाग और पशुपालन एवं डेयरी विभाग में किए गए बेहतर राजभाषा कार्यान्वयन के लिए संबन्धित अधिकारियों को बधाई दी तथा मंत्रालय के दैनिक कार्यालयी कार्यों में राजभाषा हिन्दी के अधिक से अधिक प्रयोग की अपील की।

विज्ञापन

विज्ञापन 2

मत्स्यपालन और पशुपालन एवं डेयरी विभाग के सचिव, डॉ अभिलक्ष लिखी और श्रीमती अल्का उपाध्याय ने अपने विचार प्रस्तुत किए और समिति के गैर-सरकारी सदस्यों को आश्वस्त किया कि उनके द्वारा दिए गए सुझावों और विचारों पर अमल करने का प्रयास किया जाएगा।

विज्ञापन 3

विज्ञापन 4

कार्यसूची पर विस्तृत विचार-विमर्श के दौरान समिति के सभी सदस्यों ने राजभाषा के कार्यान्वन हेतु किए गए प्रयासों और प्रयत्नों की सराहना की और मंत्रालय में हिन्दी के प्रयोग को प्रोत्साहित करने  तथा लक्ष्यों को प्राप्त करने संबंधी अपने विस्तृत सुझाव और विचार प्रस्तुत किए। विशेषरूप से, सभी गैर सरकारी सदस्यों ने पिछली बैठक की तुलना में मत्स्यपालन विभाग और पशुपालन एवं डेयरी विभाग में हिंदी के प्रयोग की दिशा में हुई प्रगति की सराहना की ।

विज्ञापन 5
advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!