Advertisement
भारतसूचना और प्रसारण मंत्रालय

दिल्ली में विकसित भारत संकल्प यात्रा की गतिविधियां

सूचना एवं प्रसारण सचिव श्री अपूर्व चंद्रा ने सफदरजंग एन्क्लेव के निकट हुमायूंपुर में लाभार्थियों के साथ बातचीत की

 

रिपोर्ट:-शमीम 

आउटरीच गतिविधियों के माध्यम से जागरूकता बढ़ाने और केंद्र द्वारा शुरू किए गए विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों को अंतिम छोर तक पहुंचाने के लिए विकसित भारत संकल्प यात्रा शहरी अभियान दिल्ली और अन्य शहरों में विभिन्न स्थानों पर आयोजित की जा रही हैं। अब तक विकसित भारत आईईसी वैन ने दिल्ली के विभिन्न जिलों में 85 स्थानों का दौरा किया है और पीएम स्वनिधि, मुद्रा ऋण, स्टैंड अप इंडिया और स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल भुगतान क्रांति, पीएम ई-बस सेवा, आयुष्मान भारत, पीएम आवास (शहरी), पीएम उज्ज्वला योजना समेत अन्य कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूकता फैलाई है।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के सचिव श्री अपूर्व चंद्रा ने आज दक्षिणी दिल्ली के सफदरजंग एन्क्लेव के निकट हुमायूंपुर में विकसित भारत संकल्प यात्रा के तहत आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लिया। इस अवसर पर उन्होंने विकसित भारत की शपथ दिलाई और विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से बातचीत की। सचिव श्री चंद्रा ने कहा कि इस यात्रा का उद्देश्य लोगों को केंद्र सरकार की योजनाओं का लाभ उनके घर तक पहुंचाना है। उन्होंने कहा कि जनवरी के अंत तक 2.60 लाख से अधिक ग्राम पंचायतों और 3,600 शहरी स्थानीय निकायों को कवर करने के अभियान के तहत पूरे देश में दो हजार से अधिक वैन चल रही हैं।

इस अभियान के तहत विशेष रूप से डिज़ाइन की गई पांच आईईसी (सूचना, शिक्षा, संचार) वैन दिल्ली के 11 जिलों में 600 से अधिक जगहों का भ्रमण कर रही हैं।

विज्ञापन

विकसित भारत कार्यक्रम स्थलों पर पीएम स्वनिधि शिविर, स्वास्थ्य शिविर, आयुष्मान कार्ड शिविर, आधार अपडेशन शिविर, प्रधानमंत्री उज्ज्वला शिविर जैसी मौके पर ही सेवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। बड़ी संख्या में लोग, विशेषकर महिलाएं मौके पर ही मिल रही सेवाओं का लाभ उठाने के लिए इन शिविरों में पहुंच रही हैं।

विज्ञापन 2

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने विकसित भारत संकल्प यात्रा को 15 नवंबर को झारखंड के खूंटी में जनजातीय गौरव दिवस के अवसर पर हरी झंडी दिखाई थी। दिल्ली के शहरी अभियान की शुरुआत 28 नवंबर को उपराज्यपाल वी.के. सक्सेना ने की थी।

विज्ञापन 3

विज्ञापन 4

विज्ञापन 5
advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!