Advertisement
कोयला मंत्रालयभारत

केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय कार्य मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने कोयला खान भविष्य निधि संगठन का वेब पोर्टल सी-केयर्स प्रारम्भ किया

पोर्टल से सीएमपीएफ ग्राहकों और पेंशनभोगियों को लाभ मिलेगा

रिपोर्ट:-शमीम 

केंद्रीय कोयला, खान और संसदीय मामलों के मंत्री श्री प्रल्हाद जोशी ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के अंतर्गत एक अनुसंधान एवं विकास संगठन, सेंटर फॉर डेवलपमेंट ऑफ एडवांस्ड कंप्यूटिंग (सी-डीएसी) द्वारा विकसित और डिजाइन किए गए सी-केयर्स नाम से 31 जनवरी, 2024 को कल कोयला खान भविष्य निधि संगठन (सीएमपीएफओ) का एक वेब पोर्टल प्रारम्भ किया। यह सीएमपीएफओ की डिजिटलीकरण यात्रा में एक महत्वपूर्ण छलांग है, जिसका लक्ष्य अपने अभिलेखों और कार्य प्रक्रियाओं को डिजिटल बनाने के लंबे समय से चले आ रहे विषयों का समाधान करना है।

सीएमपीएफओ कोयला मंत्रालय के तत्वावधान में कोयला क्षेत्र के श्रमिकों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से भविष्य निधि और पेंशन योजनाओं के संचालन के लिए वर्ष 1948 में स्थापित एक स्वायत्त संगठन है। यह संगठन वर्तमान में कोयला क्षेत्र के (लगभग 3.3 लाख भविष्य निधि ग्राहकों और 6.1 लाख पेंशनभोगियों को सेवाएं प्रदान कर रहा है।

वर्तमान में, सीएमपीएफओ भविष्य निधि ग्राहकों और पेंशनभोगियों के दावों का निपटान मानवसंचालित रुप से करता है। इस पोर्टल की शुरुआत के साथ ही  भविष्यनिधि और पेंशन दावों का निपटान अब ऑनलाइन संसाधित और निस्तारित  किया जाएगा। इससे तेज प्रसंस्करण, संचालन में पारदर्शिता, बेहतर रिकॉर्ड प्रबंधन और निगरानी की सुविधा मिलेगी। इससे ग्राहकों और पेंशनभोगियों में भी विश्वास जागेगा।

विज्ञापन

मार्च 2023 में सी-डैक को सौंपी गई यह परियोजना परिचालन और सॉफ्टवेयर मामलों से निपटने के लिए एक व्यापक समाधान ढांचा है। सी-केयर्स पोर्टल अब सीएमपीएफ ग्राहकों और कोयला कंपनियों को लॉगिन करने और उनकी आवश्यकताओं के अनुरूप विभिन्न कार्य करने की अनुमति देगा। जहां एक ओर  ग्राहक अपने व्यक्तिगत विवरण और सदस्यता स्थिति तक पहुंच कर उसे देख सकते हैं, वहीँ कोयला प्रबंधन इस पोर्टल के माध्यम से योगदान विवरण, ग्राहकों के विवरण और ऑनलाइन निपटान और भुगतान के दावे प्रस्तुत कर सकता है। यह कागज रहित कामकाज, दावों का समय पर और सटीक निपटान, प्रसंस्करण समय में कमी और शिकायत निवारण भी सुनिश्चित करेगा।

विज्ञापन 2

एक सार्वजनिक सेवा मंच होने के नाते इस पोर्टल का उद्देश्य कोयला क्षेत्र में काम करने वाले कोयला खान भविष्य निधि (सीएमपीएफ) ग्राहकों के साथ-साथ इसके पेंशनभोगियों को लाभ पहुंचाना है।

विज्ञापन 3

यह डिजिटल परिवर्तन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के डिजिटल इंडिया की  परिकल्पना के अनुरूप है। उद्घाटन समारोह ऐसा ही एक महत्वपूर्ण अवसर था  जो सभी हितधारकों के लाभ के लिए डिजिटल परिवर्तन को अपनाने के लिए सीएमपीएफओ और कोयला मंत्रालय की प्रतिबद्धता का प्रतीक बना ।

विज्ञापन 4

विज्ञापन 5
advertisement

Related Articles

Back to top button
error: Sorry !!